How To Remove Pimples In Hindi

How To Remove Pimples In Hindi
How To Remove Pimples In Hindi

How To Remove Pimples In Hindi में आप Pimple को आने से कैसे रोके, और यह बहुत बड़ी बात होती हैंHow To Remove Pimple from face यह जानकारी आप को यहाँ दिया जायेगा । Pimple होने के बाद इस problem को कैसे ठीक करे इस परेशानी को कैसे दूर करे यह सब बात हम जानेंगे।


Pimple हमेशा ही ऐसी जगह या फेस में आती है जहां सब को ही नजर आती हैं, यही बात सब से ज्यादा परेशानी का कारण होता हैं, और हमें हर हाल में Pimples Remove करना होता हैं, ठीक तो ये हो जाता हैं लेकिन इसे बार बार आने से हमें रोकना हैं, और जब ये face में दाग चोर जाता हैं तब तो हद ही हो जाती हैं, बस हमे ये ठीक करनी होती हैं।

हम यहा How To Remove Pimples In Hindi में  कुछ सावधानियो के बारे में जानेंगे और कुछ ऐसी बाते भी जानेंगे जिसे ये Pimple के दाग भी जल्दी ठीक हो जायेंगे।

चलिए जानते हैं How To Remove Pimples In Hindi में 

Pimple के लिए एक सबसे बड़ी चीज है पानी, हमें कम से कम रोज ही 4 लीटर पानी रोज पीना चाहिएः, पानी हमारे skin को हमेशा ही स्वस्थ और चमकदार बना के रखती हैं, रोज कमसे कम 3 से 4 लीटर पानी पीना हमारे skin को ही नहीं पूरी सरीर को ही बिमारिओ से दूर और स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। पानी हमारे शरीर में पैदा होने वाले toxin को ख़तम करती हैं, जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करती हैं, तथा स्किन के बहुत से problem से दूर रखती हैं। लेकिन याद रखे की पानी हमेशा दिन के भाग में पानी पिए चाम या रात को ज्यादा पानी पीने से कोई फर्क नहीं मिलता हैं।

हमे हमेशा कम से कम दो बार दिन में अपने face को साफ करना हैं और face wash से धो ले, अगर हम बहार निकलते हैं तो घर पहुँचने के बाद face को धो ले, मगर face को रगड़ न धोये धीरे से धोई। धोने के बाद Aloebera Gel लगाये और थोड़ी देर बाद साफ करके गुलाब जल लगाये, गुलाब जल बहुत ही अच्छा skin toner होता हैं जिसे आप रोज लगा सकते हैं। घर का AloeVera Gel बहुत ही अच्छा होता है Pimple के लिए, अगर घर का AloeVera Ge न हो तोह बहार का अच्छा वाला AloeVera Ge ही लगाई। और हा कभी भी Pimple को न फोरे क्यों की फोरने से ये काम नहीं होता उल्टा इसकी जगह और ज्यादा निकलता हैं। और एक बात अपने face को दिन में दो या तीन बार से ज्यादा भी न धोई।

अक्सर हमे बाहर में खाना पड़ता हैं, और हमारी यही उलटा-सीधा खाने की आदत भी बहुत बुरा प्रभाब करती हैं skin में, क्यों की इस से लिवर ख़राब होता हैं, जिस के बजह से Pimple भी आ सकती हैं, इसी लिए हमे बहार में कम से कम खाने की कोसिस करनी चाहिए, और लिवर स्वस्थ रखने के लिए कोई भी अच्छा liver tonic लेनी चाहिए, ये Pimple को ठीक करता हैं और आने से भी रोकता हैं।

पिम्पले आने के बाद कोई भी cosmetic product use न करे और अगर करे भी तोह देख ले की वह आयल फ्री हो, क्यों की sebum oil के बजह से पहले ही पिम्पले आ चूका होता हैं, फिर दूसरे oily चीजों से यह और बढ़ जाते हैं, makeup का use भी जितना हो सके न करे इस से आपके pores बंध हो सकते हैं, और अगर करे भी तोह आप foundation लगाने से पहले Primer का use जरुर करे, ये आपके Pores makeup से बंद होने से बचाएगा।

Pimple होने के बाद साबुन का use न करे, साथ में गलती से भी scrub न करें और scrub वाले product बिकुल भी use न करे। Fairness वाले cream use न करे या कोई भी गोरा होने वाले produt का use न करे, ये बहुत ही ज्यादा लुकसान दायक होता हैं।

Pimple के लिए आप इन चीजों का इस्तमाल कर सकते हैं जो बहुत ही ज्यादा उपयोगी और अच्छा Result देती हैं


SAFI 

यह एक बहुत ही अच्छा tonic होता हैं जो बहुत ही लाभदायक हैं, यह हमारे स्किन को अंदर से साफ करता हैं जिस से Pimple, दाग, धब्बे सब दूर हो जाते हैं।

BOROLINE 

यह एक antiseptic cream हैं जो Pimple के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं, इसे आप Pimple के ऊपर थोड़ा ज्यादा मात्रा में लगा के रख दे और कुछ समय बाद गुलाब जल को cotton में लगा के साफ कर ले, Pimple जल्द ही ठीक हो जाते हैं।

VITAMIN E capsules


यह भी बहुत ही अच्छा होता हैं Pimple के लिए, इसे आप किसी भी face pack में या direct भी Pimple के ऊपर use कर सकते हैं। लगाने के कुछ देर बाद skin को पानी या गुलाब जल से साफ कर ले। इस से भी बहुत ही अच्छा result मिलता हैं।

HIMALAYA NEEM FACE WACH


इसका use भी Pimple से बचने का आसान तरीका हैं.

How To Remove Pimples In Hindi कुछ घरेलु उपचार:



अगर आप घरेलू चीजों से इसका इलाज करना चाहते हो तोह कुछ बहुत ही साधारण और मूल्यबान चोजो के बारे में जान ले हला की इन सब के बारे में हम सब को मालुम होता ही हैं लेकिन हम इसे नजर अंदाज कर देते हैं। हम कुछ घरेलू चीजो से इलाज कर सकते हैं।

आये कुछ चीजो के बारे में जान लेते हैं..

काले तुलसी का पत्ता: इसको पीस के एक कटोरी में रखें और रात को फेस में लगाई और पूरी रात लगा के चोर दे, इस पिसे हुए पेस्ट को 3/4 दिनों के लिए फ्रेज़े में रख कर उसे कर सकते हैं, भीर नया बनाई और लगाते रहें, आप खुद ही कुछ दिनों में फर्क देखने लगेंगे। आपका दाग इस के इस्तमाल के बाद बहुत अच्छी तरह से चला जायेगा, और साथ में Pimple भी आना बंद हो जायेगा। काले तुलसी दाग़ के लिए बहुत ही अच्छा होता है बस इसे कुछ दिनों तक रोज लगाना होता हैं, हा यह थोरा लम्बा प्रक्रिया होता हैं लेकिन बहुत ही अच्छा रिजल्ट भी मिलता हैं।

ऐसे ही आप हल्दी को भी पीस के रख ले और इसे लगाते रहे. ये बहुत ही अच्छा है skin के लिए, इसे आप पूरे face में लगा सकते हैंऔर पूरी रात के लिए लगा के रख सकते हैं. जहा Pimple हैं उस जगह थोड़ा ज्यादा मात्रा में लगा के चोर दे, और भिर गुलाब जल या पानी से अच्छी तरह साफ करे.

सफ़ेद चन्दन भी बहुत ही उपयोगी होता हैंइसे गुलाब जल के साथ पत्थर में पिस के थोड़ा सा पेस्ट निकल लेऔर जहा पिम्पले आया हुवा हे उन जगहों में लगये। इस से भी पिम्पले ठीक हो जाते हैं।

बेसन का पेस्ट रोज बनाएं और लगायें। इसे रोज use कर के देखिये आप को जरूर ही अच्छा result मिलेगा। Acne हो या Pimple इस से आपका सब problem दूर हो जायेगा साथ में आप का दाग भी चला जायेगा।
नीम भी बहुत उपयोगी होता है इसका पेस्ट भी लगाये, यह Pimple को जड़ से खत्म करेगा साथ में आने से भी रोकता हैं।

Pimple  के छोटे बड़े आकार, Acne या whiteheads, blackheads यह सब समस्या इन सब उपचारों के रोजाना use के बाद चला जाता हैं।


एक गिलास गरम दूध में हल्दी डाल कर पिने से भी आप को पिम्पले के परेसानी से मुक्ति मिलती हैं, ये बहुत ही लाभदायक होता हैं.

खाने पीने में सावधानी

हमारे खान पान की चीजों से भी pimple बड़ते और कम हो सकते हैं चेहरे में sebum oil के बजह से Pimple होते हैं, और इसीलिए हमारे खान पान के चीजों में अगर हमने ज्यादा fast food, jung food, ज्यादा oily food, या ज्यादा तली हुई चीजें, और चीनी से बनी हुई चीजे या butter cream घी ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो हमे ज्यादा Pimple की problem होती हैं। क्यों की इन सब से हमारे Sebaceous Gland ज्यादा मात्रा में sebum oil बनाने लगता हैं जो बहुत ही बुरा प्रभाब डालती हैं।

इसी बजह से हमे खान पान की चीजों में Antioxidant बाले चीजें खाने चाहिए क्यों की ये हमारे शरीर में produce होने वाले oil को control करता हैं, और शरीर में free radicals से होने वाले damage से हमारे body cells को protect करता हैं, Antioxidant हरे पत्ते वाले चीजों में, और Apple में भी भरपूर मात्र में मिलती हैं।
Vitamin A भी बहुत ही जरुरी होता हैं Pimple से ख़राब हुए skin को ठीक करने के लिए, और यह sebum oil की मात्रा को control करता हैं, और दाग धब्बे भी दूर करता हैं, इसी लिए Vitamin A वाले चीजें जरूर खानी चाहिए जैसे गाजर, पापाया, ब्रोकोली इत्याद।

और Zink  बहुत ही जरुरी होता हैं Pimple के becteria को मारने के लिए, जो Pimple को जड़ से खत्म करता हैं और skin की Inflammation भी दूर करता हैं। साथ में oil को भी balance करता हैं। हमें भरपूर मात्रा में Zink  मिलने वाले चीजे खाने चाहिए, जैसे काजु मटर इत्यादि।


सबसे जरुरी बात हमे हमेशा ही stress से दूर रहना चाहिए, क्यों की stress बहुत सारी बिमारिओ का कारन होता हैं। हां stress से हमें Pimple नहीं होते हैं, लेकिन Pimple होने के बाद stress से ये Pimple बहुत बढ़ जाती हैं। हमे अपनी नींद भी पूरी करनी होती हैं अगर नींद पूरी न हो कम हो तब भी Pimple आते हैं।

मैंने आपको जो उपचार बताया है उन सब से आपको Pimple पूरी तरह से आना बंद हो जायेगा ये सब permanent सलूशन हे Pimple और Acne से बचने का।

अगर आप लोगो को घरेलु उपचार न करना हो तोह आप एक अच्छे Dermatologist के पास जाय और treatment ले लेकिन खुद से ही बाजार में उपलब्ध चीजे बिना जांचे और जाने use न करे, इस से आपको लुकसान भी हो सकती हैं।

दोस्तों How To Remove Pimples In Hindi में किसी एक इलाज से आप को लाभ न मिले तो आप दूसरा उपिओग करे लेकिन आधा  अधुरा इलाज से आप को कोई भी फ़ायदा नहीं मिलेगा। आहार हमारे जीबन का सबसे महत्यपूर्ण बिसय हैं, इसी लिए आपने स्वस्थ के अनुसार आहार ग्रहण करे।



Oldest