Acne And Pimples Causes and Difference

Acne And Pimples Causes and Deference
Acne And Pimples Causes and Deference

What is Acne And Pimples 

आज हम Causes of Acne And Pimples और  Difference of Acne And Pimples के बारे में जानेंगे। जिस से आप को पता चलेगा कि आप को Acne हैं या सिर्फ Pimples हैं, और आप Acne और Pimples से कैसे लड़ सकते हैं?

Acne And Pimples एक ऐसी समस्या है जिसे हर इंसान को एक उम्र में झेलनी पड़ती हैं। लड़का हो या लड़की 12/13 साल के उम्र से 25/30 साल के उम्र के लोगो को एक्ने का probem होता ही हैं, और ये ज्यादा मात्रा में भी इसी उम्र के लोगो को परेशान करती हैं, लेकिन ये समस्या एक उम्र के बाद नहीं होती हैं। और Acne आना पूरा बंध हो जाती हैं। Acne बहुत कम लोगो में पाये जाते है, लेकिन Pimples हर इन्सान में पाये जाते हैं और कुछ लोगो में Pimples बहुत ही कम मात्र में या एक और निकलते ही रहते हैं( यह कोई समस्या या सिंता का बिसय नहीं होती)।

हमारे शरीर के चेहरे में, छाती में, कंधे में, पीठ पर, गर्दन में और बांहों पर पिम्पले या एक्ने हो जाते हैं। युवा अबस्था में hormonal changes बहुत होता हैं, और इसी activity के बजह से भी Pimples या Acne हो सकते हैं। Acne कोई बड़ी बीमारी नहीं होती इस से हमारे शरीर में कोई दूसरा affect नहीं परता, बस इस बात से परेशान न हो और stress न लें, क्यों कि stress से ये ज्यादा मात्रा में निकलने लगता हैं।

Acne: WHITEHEAD And BLACKHEADS


हमारे skin से oil निकलता हैं जिस से हमारा skin soft, moisturize, सुन्दर और उज्जवल रहता हैं, और यह oil बहुत ही जरुरी होता हैं हमारे skin के लिए, इस सेह skin की सेहत अच्छी रहती हैं। हमारे skin के नीचे इस oil को बनाने के लिए कुछ gland होते हैं जिसे SEBACEOUS GLAN कहते हैं, और इस से oil निकलता हैं, इस oil को SEBUM कहते हैं। SEBACEOUS GLAND  का कम होता हैं SEBUM oil उत्पादित करना।
आये इस पुरे प्रक्रिया को बिस्तर से जाने
हमारे skin में बहुत ही छोटे छोटे गड्ढे या रोम छिद्र होते हैं जो ऊपर की ओड़ खुला होता हैं जिसे हम PORES कहते हैं, और जिस में छोटे छोटे बाल भी होते हैं, ये ज्यादा मात्रा में चेहरे में, छाती में, कंधे में, पीठ पर होते हैं। अगर किसी बजह से ये PORES बंध हो जाते हैं( हलाकि यह PORES खुद बांध नहीं होता मगर धूल-गन्दगी के बजह से या oil, hair या cells के बजह से या कोई अन्य कारण से भी बांध हो जाता हैं), तब इसमें धीरे धीरे SEBUM oil जमा होने लगता हैं, क्यों की SEBACEOUS GLAND  कवही भी SEBUM oil बनाना नहीं छोड़ता, यह बनते रहते हैं।


हमारे शरीर में bacteria हमेशा ही रहता हैं, वैसे तो यह bacteria कोई समाश्या नहीं करती लेकिन किसी वजह से अगर यह शरीर के अंदर प्रबेश करे तोह कुछ न कुछ तो प्रक्रिआ करती ही हैं। जिस छिद्रों में SEBUM जमा होक भरने लगता हैं उसमें धीरे धीरे bacteria प्रबेश कर जाती हैं, और अंदर रहने के बाद bacteria को बढ़ने का आसान जगह मिल जाता हैं, क्यों कि अन्दर तो बढ़ने के लिए जगह, तेल सब मजूद होता हैं। फिर हमारा  immune system इसे रोकने के लिए हमारे ब्लड blood vessel, white blood cells चोरता हैं उस bacteria को मारने के लिए, यही blood जब fight करता हैं तब उस pimple के चारो और लाल लाल हो जाता हैं, भीर यह bacteria मर जाते हैं और वह WHITEHEAD  बन जाते हैं, फिर यही चीज हवा के contact में आ के काला पर जाता हैं, और BLACKHEADS  बन जाते हैं और धब्बे छोड़ देते हैं। Acne या Pimple से दर्द भी होता हैं थोड़ा।


Acne, Acnes And Pimples In Hindi - theskindisease

What Causes Acne

तरह Acne का भी कोई एक कारण बता पाना मुश्किल होता हैं, बहुत से बजह सामने आया हैं जिसके बजह से Acne होते हुवा देखा गया हैं।
Genetic कारणों से यह problem हो सकती हैं, अगर माता या पिता को उनके समय में बहुत ज्यादा मात्रा में Acne की problem थी तोह बतचे में भी यह होते ही हैं।
युवा अबस्था में Acne का problem सुरु एबं जादा होता हैं इसका एक कारन होता हैं Hormonal Changes जब कोई लड़का या लड़की युवा अबस्था में आ आते हैं तोह इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिये शरीर में बहुत सारे Hormonal changes होते हैं, और इस बजह से जादा Teen Ager को यह समाश्या जादा होती हैं।
महिलाओं में period से पहले भी Pimple आ सकते हैं, क्यों कि तब भी कुछ Hormonal changes होते हैं, उसी तरह pregnancy के दौरान भी Acne या Pimple हो सकते हैं, क्यों की इस अबस्था में भी Hormonal changes होते हैं।
कुछ Medicines के बजह से भी हो सकते हैं, Acne होने के बाद stress लेने से ये बढ़ जाते हैं, नींद पूरी न हो तब भी Pimple निकलते हैं, कुछ Cosmetics Product Use करने के बाद भी Acne या Pimple का problem हो सकता हैं।

कहने को Acne खाने पीने की bad habits से भी होते हैं, और धुल-मिट्टी, गन्दगी, प्रदूषण से होता हैं यह भी एक कारन हो सकता हैं, लेकिन बहुत सालो से इस के ऊपर बहुत ही research हो रहा हैं, फिर भी इसका सही कारण बता पाना मुश्किल होता हैं, जो भी हो एक बात तो कहनी परेगी की खाने पीने की बुरी आदतों के बजह से और धूल becteria इत्यादि के बजह से यह Acne बहुत ख़राब प्रभाब डालती है और बाद में पूरा काला दाग छोर देती हैं।
Pimple या Acne से कोई दुसरा affect शरीर में नहीं होता हैं, लेकिन ये खुद हमे इतना परेशान करती हे की youngstersइस से stress में पर जाते हैं, mostly इसके दाग से, लेकिन आप लोग परेशान न हो क्यों की यह पूरी उम्र रहनेवाली problemनहीं होती और अच्छे देखभाल से इसके दाग भी चला जाता हैं।


हमारे शरीर के चेहरे में, छाती में, कंधे में, पीठ पर पिम्पले या एक्ने हो जाते हैं कारन हमारे शरीर के चेहरे, सर, छाती, पीठ और हाथों में जादा SEBACEOUS GLAND होते है और इसी लिए SEBUM oil भी ज्यादा निकलते हैं, और इसी बजह से इन जगहों में Acne या Pimple का problem ज्यादा होता हैं।


Difference Between Acne And Pimple 

Acne, Acnes And Pimples In Hindi - theskindisease


Pimple और Acne अलग होते हैं,मगर इसमें कोई बरा फर्क नहीं हैं। साधारण भाषा में प्रातः अबस्था को Pimple और पूर्ण अबस्था को Acne कहते हैं। Whitehead और Blackheads दोनों को ही pimple कहते हैं, दूसरी तरफ pimple की समूह को और जब pimple निकलने के बाद उसी जगह भीड़ pimple निकले या एक ही जगह बार बार pimple निकले तोह उसे Acne कहा जाता हैं। बस इतना ही फर्क होता हैं।

Back Acne

पीठ पर जो Acne होते हैं उसे ही Back Acne कहते हैं, ये कंधे में भी हो सकते हैं। Acne क्या होता हैं ये तोह हम जान चुके हैं,और पीठ पे भी बहुत ही ज्यादा मात्रा में SEBACEOUS GLAND होते हैं। बैक Acne अलग नहीं होती पर ये Acne ही हे ये पहचानना बहुत जरुरी होता हैं। कभी कभी येसा होता हैं की face पे बिलकुल ही Acne या Pimple नहीं होता लेकिन back पर बहुत हो जाते हैं या येसा भी हो सकता हैं। की और कही दूसरी जगह में कुछ भी problem नहीं है और back पर बहुत बड़े आकार के बैक एक्नेBack Acne हो जाते हैं। और हम लोग यह चोचने लगते हैं की ये Acne नहीं कोई दूसरा Skin Disease हैं, इसी लिये Doctor के पास जाय और जान ले।

Back Acne होने से हम उसे साफ करने के लिए बहुत कुछ करते हैं जैसे बैक को जोर से साफ करना, scrub करना, लेकिन ऐसा बिलकुल न करे इस से ये और बुडा ही होगा, कुछ भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा। Back Acne को भी दिन में दो तीन बार साफ करे साबुन से धीरे धीरे, कोई भी Cosmetics Cream इसमें न लगाये, oil न लगाये और Doctor के पास जा के इलाज करे।

          Acne और Pimple को ठीक करना बहुत ही जरुरी होता हैं. और इसका Treatment सम्भव है


Previous
Next Post »