Common Skin Condition And Picture

Common Skin Condition And Picture
Common Skin Condition And Picture

Skin  Condition त्वजा रोग के अनुसार रूप लेती हैं। अगर साधारण problem हो तोह स्थिति भी साधारण होती हे और अगर problem बड़ा हो तो Skin Condition भी बड़ा और इलाज न लेने पर बुरा रूप भी ले लेती हैं।


Skin Condition के बारे में कुछ जानकारी, Skin Condition के कुछ Common Skin Condition List And Picture आप इस post में देखेंगे और जानेंगे.  

Skin की स्थिति बहुत ही ज्यादा महत्वा रखता हे जीवन में, साधारण से ले कर गम्भीर से गम्भीर हो सकती हैं, जब कोई skin की बीमारी हमारे शरीर को effect करती हैं, एक गम्भीर स्थिति या बुरा effect की Condition हमारे जीवन प्रणाली को बदल कर रख देता हैं।

साधारण infection हो Sun-burn हो या कोई भी छोटी सी probem हो उस से जीवन सुंदरता से बिताया जा सकता हैं, लेकिन कुछ Skin की Condition इतना बिकृत रूप ले लेती है की उसके साथ जीना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता हैं। कुछ Skin की Condition में हमारा शरीर बाहर से ही नहीं अंदर से भी प्रभाबित होती हैं। बहुत ऐसी भी त्वजा की स्थिति है जिस से हमारे शरीर के अंदर जो Soft Skin Tissue होते हैं उन को भी effect करती हैं, और हमारे शरीर के अंदर के organs को भी effect करती हैं।

एक बात समझना बहुत ही जरुरी हैं, ज्यादातर Skin Disease की ही Skin Condition एक जैसा होता हैं, इसका मतलब यह हे की बीमारी अलग अलग होती हैं, लेकिन देखने में और उसका जो Skin की Condition होता हैं, वह कुछ एक जैसा होता हैं और इसी लिये हम समझ लेते है की हमे यह वाली बीमारी ही हो गई हैं। बहुत लोग ये नहीं जानते हे की skin में क्या हुवा हैं सिर्फ त्वजा की स्थिति एक जैसा देख ने के बाद अंदाजा लगा लेते हैं बीमारी का और उसका इलाज बिना सोचे ही करने लगते हैं, जो बिलकुल सही नहीं हैं। Same Condition होने के बाद भी Skin Disease अलग हो सकता हैं इसी लिए पहले Doctor के पास जा कर जान ले और उसके बाद इलाज ले।

हमारे Skin हमारे शारीर का largest organ हैं, इसी कारण इसमें बहुत ही ज्यादा Skin Disease होती हैं और बहुत त्वजा की स्थिति देखने को मिलते हैं। हमारे skin में सबसे बड़ी बात होती हैं इसका color,अगर थोड़ा सा भी कुछ शुरू हो जाता हैं तो color में changes देखने को मिलता हैं, भले ही यह थोड़ी सी जगह में ही क्यों न हो।

कुछ Skin Condition बहुत ही common होते हैं, और कुछ age-related होते हैं। जादातर इंसान में ही कुछ न कुछ Skin Problem होता ही हैं। कुछ साधारण से common Skin की Condition की शिशुओ में पाये जाते हैं जैसे Rases हो गया, Allergies हो गया, Fungal Infection हो गया, येसा नहीं हे की ये बड़े लोगो में नहीं होते हैं, यह सभी को हो सकते हैं लेकिन शिशुओ में ज्यादा देखने को मिलते हैं। कुछ age-related problems भी होते हैं जैसे Pimple हो गया, सूरज से होने वाले problems हो गईं। और एक बहुत ही कॉमन होता हैं Moles या birthmarks। आज कल एक common problem बहुत ही ज्यादा देखने को मिलती हैं।

यहाँ पे दो बाते जानना बहुत ही जरुरी हैं की Skin की कोई भी Disease हो और कोई भी Conditions हो हमे पूरी चिकित्सा करणा चाहिये कोई भी चिकित्सा अधूरा नहीं करना हहैं। दूसरी बात यह हे की ज्यादातर बुरे Skin की Condition के बिमारी की होने का कारन या किस बजह से यह बीमारी उत्पत्ति हुवा इसका कारण पता लगाया जाना मुश्किल होता हैं और इसी बजह से इसका पूरी तरह से ठीक होने की संभावनाएं भी कम होती हैं। मगर हमे न डरते हुए चिकित्सा करना हैं और उस बीमारी से लड़ना हैं, बस आपने मन को सक्तिसली बना के रखे।

Common Skin Condition List And Picture

Excessive Sweating

Skin Condition And Picture - theskindisease


Sweating कम या ज्यादा मात्रा में सभी को ही होती हैं, पसीना आना जरुरी हैं यह हमारे शरीर का temperature maintain करता हैंलेकिन अगर Excessive Sweating हो तो हम परेशान हो जाते हैं। Excessive Sweating होने से इस condition को Hyperhidrosis कहा जाता हैं। Excessive Sweating या Hyperhidrosis क्यों होता हैं इसका कोई कारण पता नहीं चल सका हैं, Genetic करण भी हो सकता हैं, माता पिता में हो तो बच्चो में आ सकता हैं, या फिर किसी अन्य बीमारी के बजह से भी आ सकता हैं, blood presser जादा कम या जादा बढ़ने से भी होता हैं। Hyperhidrosis होने से किसी को हाथो के तलवे में और पैरों के तलवे में भी पसीना आता हैं।

Blackheads

Skin Condition And Picture - theskindisease


हमारे Skin में Cells की बनावट के बजह से इस में छिद्रों या Pores होते हैं, यह Oxygen पाने के लिए होते हैं। यह उपरी हिस्से में खुले होते हैं और किसी के थोड़े बड़े होते हैं। गन्दगी के बजह से यह भरने लगते हैं और जब ऊपर के परात में भी गन्दगी, Oil जमा होने के बाद यह भर जाता हैं तो कल होके ये Blackheads बन जाते हैं। Face पर Blackheads ज्यादा बनते हैं, नक् में, माथे पे, गले में, होतो के ऊपर, ऐसी जगहो में ही जादा देखनेको मिलता हैं।


Dry Skin

Skin Condition And Picture - theskindisease


Skin Dry एक साधारण बात होती हैं, लेकिन अगर skin ज्यादा ही Dry हो तोह उसे care करना बहुत जरुरी हैं। किसी को भी किसी भी उम्र में Dry Skin की problem हो सकती हैं। Dry Skin होने का मुख्य कारण होता हैं हमारे शरीर में पानी और oil की कमी होना। हमारे skin में पानी की बहुत जरुरत होती हैं और अगर पानी न रहे तोह Skin Dry बन जाती हैं। कुछ बिमारिओ के बजह से भी skin dry हो जाती हैं और कभी कुछ medicine लेने के बजह से भी Skin Dry हो जाती हैं। Dry Skin एक छोटी सी जगह पे भी हो सकती हैं, या एक बड़ा area cover कर सकता हैं। Winter में Skin जादा Dry होती हैं।

Hair loss

Skin Condition And Picture - theskindisease


हमारे जीबन में Hair Loss एक बहुत ही Common और बड़ी problem बन चुकी हैं। Hair Loss के बहुत कारन होते हैं, हम अगर किसी बीमारी से ग्रस्त है तो भी Hair loss हो सकता हैं, Vitamins की कमी से भी होता हैं, iron के कमी से भी हो सकता हैं, Dandruff के बजह से भी होता हैं, और बालो में use होने वाले Chemical के बजह से भी हो सकता हैं या फिर कुछ Skin Disease के बजह से भी हो सकता हैं। कभी कभी हम कितना कुछ भी करे यह Problem ठीक नहीं होती इसी लिये खुद से पता ना लगते हुए Doctor के पास जा कर असली कारन जाने और इलाज करे।

Fungal Nail Infection

Skin Condition And Picture - theskindisease

Nails में अगर Fungal Infection हो जाते हैं तोह नाख़ून का Sape बदल जाता हैं, Nails Yellow Color के भी हो जाते हैं, नाख़ून मोटे भी बन जाते हैं, नाख़ून टूटने भी लगते हैं। यह एक या सारे nails में भी हो सकते हैं। इसमें दर्द नहीं होता और खुजली भी नहीं होती हैं। इसका इलाज सम्भब हैं और ठीक भी हो जाते हैं।

Acne

Skin Condition And Picture - theskindisease

बार बार Pimple होने से उस जगह में Acne बन जाता हैं। Pimple और Acne में इतना ही फर्क हैं। एक्ने एक Age-Related Skin Disease हैं ये यूवा अबस्था में लग-भग सभी को ही होते ही हैं। Doctor से सलाह करने से यह पूरी तरह से ठीक भी हो जाती हैं।

Urticaria

Skin Condition And Picture - theskindisease

ये एक skin allergy की problem होती हैं। Urticaria में skin कुछ जगहों से फूलने लगते हैं और यह swelling कुछ छोटे होते हैं और कुछ बड़े size के मतलब यह अलग अलग size के हो सकते हैं, इसमें खुजली बहुत होती हैं, लाल लाल दाग भी होते हैं, कभी कभी lips फूल भी जाते हैं। ये दो तरह के होते हैं, Acute Urticaria जो एक से दो महीने के अंदर ठीक हो जाते हैं, और Chronic Urticaria जो एक या दो महीने से या ज्यादा समय से हो रहा हे, या ठीक होने के बार बार बापस आता रहता हैं। Urticaria को Hives भी कहा जाता हैं। Allergy की दवाई ले के कोई इसे कुछ दिनों के लिए थमा के रखते हैं लेकिन ये गलत है, ये skin problem होने से Doctor को दिखाए खुद से ही न दवाई ले।

Chickenpox

Skin Condition And Picture - theskindisease

ये बच्चो में होने वाला एक Common Disease हैं, ये कभी कभी बड़े लोगो में भी देखने को मिलते हैं, परेशानी तब होती हैं जब ये ठीक हो जाते हैं और सरीर में दाग छोड़ जाते हैं, ये दाग छोटे छोटे होते हैं और बहुत ही मुश्किल से जाते हैं। इस का दाग दूर करने के लिए बहुत सारे घरेलु उपचार हैं और Doctor के पास जाने से ये दाग पूरा चला जाता हैं।         

आप ने कुछ Skin Condition and Common Skin Condition List And Picture देखे, Skin Condition कोई भी हो चिकित्सा और सवधाणी से अच्छी जिंदगी बिताया जा सकता हैं.
Previous
Next Post »