Psoriasis: Symptoms, Causes And Treatment

Psoriasis: Symptoms, Causes And Treatment
Psoriasis: Symptoms, Causes And Treatment

Psoriasis 

दोस्तों आज हम इस post पर Psoriasis Symptoms, Causes And Treatment के बारे में जानेंगे 


Psoriasis एक ऐसी skin disease है जो हमारे शरीर के साथ हमारे जीवन को भी बहुत प्रभाबित करती हैं।  हम समाज में हर स्थिति से जुज के जी लेते हैं मगर अपनी ही सरीर के साथ जूझना आसान नहीं होता, जो लोग skin disease के साथ जी रहे हे वो हमेशा अपनी मानसिकता से भी जूझ रहे होते हैं।
ये Disease छूने से नहीं फैलता मगर हमारे समाज में Psoriasis या कोई भी skin disease होने से ये धारणा होती हैं की ये बीमारी छूने से या साथ रहने से, खाने से फैलती हैं, और यही बात हर skin disase से पिरित इंसान को मानसिक तनाव या stress में डाल देती हैं, और यही तनाव हमारे बीमारी को और भी बढ़ा देती हैं।यह सब बीमारिया होने के बाद भी हम एक सुन्दर और सामान्य जीवन बिता सकते हैं, बस हमे कुछ परेशानी का सामना करना परता हैं।

यदि आप को लगता हैं की यह बीमारी आप को हो गई हैं तोह पहले doctor के पास जाय और conform हो ले, खुद से ही कोई भी दवाई न ले,एक doctor के पास जाना बहुत ही जरुरी होता हैं। इस बीमारी को ठीक किआ जा सकता हैं, हो सकता हैं ये बापस आये, तब भी परेशान न हो, और भिर से सिकित्स्य ले।

इस व्यस्त जीवन में हम बहुत बातों को अनदेखा कर देते हैं, हम ये नहीं सोच पाते हैं की हमारे शरीर की छोटी सी बात भी एक बड़ी सी बीमारी का संकेत हो सकता हैं। ये बात भले ही अच्छी न लगे किन्तु जब ऐसा कुछ हो जाता हैं तब धरना होती हैं की पहले से चोचा होता, ये treatment ली होती।

यह बीमारी या कोई भी skin disease होने से सुरवाती दौर में ही doctor के पास जाय और treatment शुरू करे, कभी भी ignore ना करे,बीमार होना कोई बड़ी बात नहीं हे लेकिन उस बीमारी से हमे अपने skin को सुरक्षित रखना हैं। Skin सरीर का बहुत ही खुबसूरत हिस्सा हैं, इसी लिए कुछ भी हो हमें इसका ध्यान रखना चाहिए।

Psoriasis क्या हैं?

Psoriasis: Symptoms, Causes And Treatment
Psoriasis: Symptoms, Causes And Treatment

यह एक Autoimmune skin disease है, इस बीमारी में सूजन आ जाती हैं और खुजली भी होती हैं। ये शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं, फिर भी यह बीमारी ज्यादा हाथों में, पैरो में, पीठ पर और हाथ-पैर की कोहनी में, हाथो की तलवे, पैरों के तलवे, कान के पीछे सिर पर जादा देखने को मिलती हैं।



इस बीमारी  का उत्पत्ति का कारन अब तक सामने नहीं आया हैं, skin के ऊपर एक मोटी सी परत बन जाती हैं, यह बीमारी सरीर माने त्वजा में उत्पन्न होने का कारन संदेह किआ जाता हैं, इसके होने का कोई कारन न होने के बजह से ही इसे AutoImmune Disease कहते हैं, इसमें हमारा शरीर ही हमे लुकसान पोहसना सुरु करता हैं। इस Skin Disease में skin के ऊपर लाल लाल धब्बे हो जाते हैं और skin की ऊपरी परत निकलने लगता हैं, किसी को मछली की तरह छोटी छोटी ऊपर की परत निकलती हुई दिखाई देता हैं। इस बीमारी का कोई स्थायी इलाज नहीं होता, ये ठीक होता और भिर बापस भी आती हैं।

Symptoms of Psoriasis

Psoriasis: Symptoms, Causes And Treatment
Psoriasis: Symptoms, Causes And Treatment

इस बीमारी में खुजली होना एक
common बात होती है, ये Skin Disease सिर में या सिर के पीछे गार्डन के ऊपर, हाथों में, पैरो पर, पीठ में और पेट के ऊपर के हिस्से में ज्यादा देखने को मिलती हैं, ये हाथ पैर की कोहनिओ में breast के नीचे जहाँ पसीना जमा होता हैं उन जगहों में भी ज्यादा होते हैं।

ये सिर में भी होती हैं और नाख़ून में भी होती हैं। सिर में होने बाले Psoriasis में खुजली के साथ लाल धब्बे पड़ते हैं, जहां से dandruff जैसी परत निकलने लगता हैं मगर ये dandruff नहीं होती, इसे dandruff समझ के इलाज न करें।

नाख़ून में भी Psoriasis होते हैं, नाखूनों में ये बीमारी होने से नाखूनों का shape change हो जाती हैं, नाख़ून yellow color के हो जाते हैं और ज्यादा होने पर छोटे छोटे गड्ढा भी बन जाते हैं।
शरीर में यह बीमारी जादा होते हैं, और बहुत खुजली के साथ लाल धब्बे होना, skin की पपरी या परत निकलना ये सब लक्षण देखने को मिलते हैं। Skin dry होता हैं फटने लगता हैं और कभी कभी इसमें bleeding भी होती हैं।


यह बीमारी ज्यादा हो जाय तो पूरी शारीर में भी फ़ैल सकता हैं, लेकिन ऐसा बहुत काम लोगो में होता हैं। सर्दीओ में यह ज्यादा फैलने वाली बीमारी होती हैं,इसकी तकलीफ सदीओ में बढ़ जाती हैं। यह देखने में Eczema या Fungal Infection की ही तरह ही लगते हैं, लेकिन ये सब अलग अलग Skin Disease होते हैं। इसी लिये इस Skin Disease होने से दूसरे बीमारी की medicine न ले, और doctor के पास जा के पता लगाये की, यह बीमारी है या नहीं, उसके बाद doctor के सलाह से ही दवाई ले।

Causes of Psoriasis

Psoriasis: Symptoms, Causes And Treatment
Psoriasis: Symptoms, Causes And Treatment

यह बीमारी
genetic कारणों से हो सकती हैं, मतलब माता या पिता को ये बीमारी हे तोह बच्चो में आने की सम्भावना होती हैं, और अगर माता और पिता दोनों को ही यह बीमारी हैं तो बच्चो में आने की सम्भावना 60% तक बढ़ जाती हैं, माता या पिता सिर्फ किसी एक को है, तो सिर्फ 15% chance होती हैं, जिस से डरने की कोई बात नहीं होती।
आयुर्वेद के अनुसार, हमारे रोज के खान पान के अनियमियता के बजह से भी skin disease होती हैं, अगर हमारा liver ख़राब हो तो हमे यह बीमारी हो सकती हैं।  और ये बीमारी होने के बाद मानसिक तनाव और सिंटा से बहुत बढ़ जाती हैं। कभी कभी बहुत दिनों से दवाई लेते रहने से या medicine के side affects से भी यह बीमारी हो सकती हैं।
इस से पीड़ित लोगो को Diabetics, Arthritics और Heart Disease जैसे problem हो सकती हैं। ये Skin Diseaseकिसी भी इंसान को किसी भी उम्र में हो सकती हैं।
हमारे skin हर महीने नया cells बनाती हैं, लेकिन Psoriasis में ये काम skin बहुत ही जल्दी करने लगती हैं, और नई cells गिरने के बजह जमा होने लगता हैं, और मोटी परत बनने लगता हैं, ये cells बहुत जल्दी यानि चार पांच दिनों में ही बन जाती हैं और इसी बजह से स्किन की परत मोटी हो जाती हैं, और लाल मोटी परत दिखाई देती हैं, फिर ऊपरी परत पपरी निकलने लगता हैं। और कभी कभी खुजली के बाद इसमें से blood भी निकलती हैं।
यह बीमारी कभी कभी ठीक हो जाती हैं, मगर फिर से, कुछ दिनों बाद या कुछ महीनो बाद या कुछ सालो बाद बापस आ सकती हैं।इलाज से हम इसे control कर सकते हैं और ठीक भी कर सकते हैं और एक अच्छा जीवन बिता सकते हैं। कुछ लोगो में Psoriasis पूरी जीवन परेशान करती है ठीक होने के बाद बापस आ जाती हैं फिर भी इसे नियंत्रण किआ जा सकता हैं।
इस में हमें पहले यह अच्छी तरह पता करना हे की जो बीमारी शरीर में चल रहा हैं वो यही Skin Disease या Psoriasis ही है, और ये बात एक अच्छी doctor के पास जा के कन्फर्म कर ले, हो सकता हैं Skin Biopsy करनी परे, क्यों की Skin Biopsy से ही पता चलता हैं।

Treatment of Psoriasis

हम जब किसी बीमारी से पीड़ित होते हैं तब सबसे बड़ा काम होता हैं एक अच्छा चिकित्सा खोजना, हलाकि सब चिकित्सा ही अच्छा होती हैं लेकिन कभी कभी ऐसा होता हैं, की हम एक अच्छे चिकित्सा से भी ठीक नहीं होते। बहुत common होने के बाद भी हम कुछ बिमारिओ का इलाज धुंद नहीं पाते। फर भी हमे हर हाल में ठीक होना हैं और अच्छा जीवन बिताना हैं, यह बात हमेशा याद रखे, और उपरवाले के ऊपर आस्था रखे, कोई भी दवा तभी काम करेगी जब विस्वाश हो और भगवन के ऊपर आस्था हो।
चिकित्सा Allopathic हो Ayurvedic  हो या Homeopathic हो जो हमें पूरी तरह से ठीक कर सके, लेकिन एक बात हमेशा याद रखे की अगर कोई दवा ले के हम अगर ठीक नहीं हो, और उस दवाई से कुछ side affect दिखे तो हमे निराश न होके एक दूसरे इलाज के बारे में सोचना चाहिए। Psoriasis का इलाज तीनों तरीके में अच्छा होता हैं।
अब आप Psoriasis Symptoms, Causes And Treatment के बारे में स्पष्ट हो गये। आगे..
Psoriasis Home Treatment के बारे में जाने


Previous
Next Post »