Skin Disease And Skin Problem in Hindi

Skin Disease And Skin Problem in Hindi
Skin Disease And Skin Problem in Hindi

Skin Disease and Skin Problems क्या होता हैं? Skin Disease को पूरी details में जाने और Skin Disease का कारण भी समझ ले.

Skin हमरा पूरी शारीर में फैले हुवा हैं, Skin के किसी भी हिस्से में अगर किसी जगह थोड़ा भी अलग दिखे या पहले के Skin से उसमे कुछ भी different दिखाई दे, Skin में कुछ निकल ने लगे, या किसी में कभी भी खुजली हो तभी हमे समाज जानना चाहिए की हमारे Skin में कुछ problem शुरू हो चुकी हैं और ये कोई Skin Disease की starting भी हो सकती हैं।


हमारे skin में कही भी skin का colour अगर change होने लगे, skin colour ज्यादा गाढ़ा या पतला होने लगे और ये थोरा न होक धीरे धीरे बड़ने लगे तोह उसे त्वजा की बीमारी कहते हैं। येसे ही कुछ में हमारे शरीर में सफ़ेद कला लाल धब्बे होते है, खुजली होती हैं, नई skin बनते हैं निकलते हैं, और किसी में blood भी निकलते हैं, येसे ही बहुत से लक्षण Skin Disease में देखने को मिलती हैं।


Skin Disease और हमारे ऊपर इसका प्रभाव


हमारे जीवन में त्वजा रोग का बहुत ही बुरा प्रभाव या affect परता हैं। Skin Disease ये शब्द सुनने में जितना छोटा है इसकी तकलीफ उतनी ही बिपरीत होती हैं। Skin की कोई भी Disease हमारे शरीर को जितना affect करती है उससे कई ज्यादा ये हमारे मन और मानसिकता को affect करती हैं। क्यों की ये हमे हमारी प्रकित शारीर से देखने में बहुत अलग या ख़राब कर देती हैं, जो बात हमें बहुत ही ज्यादा depression में डाल देती हैं। ज्यादा टार त्वजा रोग ही एक बार होने के बाद वो पीछा नहीं छोड़ती, उम्र भर ये हमें तकलीफ देती रहती हैं।

कई बार बहुत तरह के त्वजा रोग ठीक हो जाती हे, और फिर बापस आ जाती हैं। कोई लोग हिम्मत हार जाते हैं, और इसी बात का फ़ायदा ये त्वजा रोग उठती है और जादा होक हमें तकलीफ देती हैं, मतलब हम अगर ज्यादा depression में रहते हे तोह Skin की बीमारी हो सकती है और अगर पहले से ही Skin Problem है तो कई गुना बढ़ जाती हैं। 

हमे हमेशा एक बात याद रखना हे की ये Skin Disease हमे नहीं मार सकती और हमे जीना होता हे तोह क्यों न हम अपना जीवन अच्छी तरह जिए, भले ही यह हमें तकलीफ दे मगर हम इस से जूझते हुए इसे हरा के जीये। दोस्तों Skin में कुछ भी होता देखे तो Doctor के पास जरूर जाय, Skin की कोई भी Disease से न डरे ये हमें तकलीफ देती है मगर इस का इलाज करने से हम एक अच्छी जिंदगी खुशी से बिता सकते हैं।

Skin हमारी शरीर की बहुत ही महत्यपूर्ण हिस्सा हैं, यह हमारे पुरे शरीर में फैला हुवा हे, हमारे Skin हमेशा स्वस्थ रहे ये हम सब चाहते हैं, Skin की बीमारी एक ऐसी problem हैं जो हमारे Skin को ही नहीं मन को वि प्रभाबित करती हैं, शरीर का जो हिस्सा सभी को दिखाई देती हैं उन जगहों में अगर कोई Skin की Disease हो जाये तोह हम बहुत ही बुरा feel करते हैं, Skin की कोई भी problem हमारे चिंता का कारन होता हैं। 

Face में pimple आने से भी हम परेशान हो जाते हैं मगर बहुत सारी येसी Skin की बीमारी हैं जो पूरी शारीर को affect करती हैं, skin को काला, सफ़ेद, लाल लाल धब्बेदार बना देती हैं, और किसी में खुजली भी होती हे। Skin की Disease या Skin Problem ये पुरुष और महिला किसी को भी हो सकती हैं।


Kya Skin Disease dardnak hote hain?

कुछ Skin Problem साधारण होते है और कुछ बहुत ही गंभीर, कुछ Skin  की Disease में दर्द नहीं होता हे और कुछ बहुत ही पीड़ा दायक होता हैं, कुछ skin की बीमारी जल्दी ठीक होती हैं और कुछ कभी भी ठीक नहीं होती, कुछ skin की बीमारी जीवन भर रहती हैं पर कभी भी उस से कोई भी दर्द नहीं होती।

हमारे skin मैं कुछ भी होने से हमे नजर अंदाज नहीं करनी चाहिये क्यों की कोई भी problem एक बड़ी सी problem का सुरुवाती symptoms हो सकती हैं। कुछ Skin की Disease जल्दी ठीक हो जाती है और कुछ उम्र भर का साथ निभाए जाता हैं। Skin की बीमारी किसी को भी हो सकती है और किसी भी उम्र में हो सकती हैं। Skin की कुछ बिमारी ठीक भी होती है और जो ठीक नहीं होते उसका इलाज करने से वह कुछ हद तक ठीक हो जाता हैं और जादा बुरा प्रवब न डालते हुए एक जगह रुक जाती हैं और उसका ख़राब रूप हमें देखने को नहीं मिलता और हम एक अच्छा जीवन बिता सकते हैं।


कभी कभी कोई skin की disease इतनी भयंकर रूप ले लेती हैं की हम उसके बारे में कल्पना भी नहीं कर सकते, वैसे स्किन डिजीज का कोई इलाज नहीं होता बस कुछ medicine से कुछ समय तक रोक के रखा जाता हैं, इसे Rare Skin Disease कहते हैं।

Skin Disease ka treatment keisa hota hain.


ज्यादातर Skin Disease का इलाज बहुत ही लम्बी होती हैं, कुछ disease ठीक होता हैं और बापस आते हैं इसीलिए बार बार उसका इलाज करना पड़ता हैं। कुछ Skin Problems का इलाज घरेलु दवाई से करने से भी ठीक हो जाते हैं वो बहुत ही साधारण problems होते हैं। और किसी का इलाज बहुत ही लम्बी समय तक होता हैं, कभी कभी यह इलाज सालो साल तक चलती रहती हैं। 

मगर हमे नहीं डरना चाहिये, क्यों कि इलाज से हम अच्छी तरह जी सकते हैं बस हमे समय पर उचित सिकित्सा करनी चाहिये, और ये तभी सम्भब हे जब हम किसी भी skin की problem को नजर अंदाज न करे और अटके Dermatologist के पास जाय और पूरी सिकित्सा ले, साथ में हिम्मत न हारे।

Hume kya karna chahiyeh


इस बेस्तता पूर्ण जीवन में हम सदा ही अपनी छोटी छोटी बातों को ignore करते हैं पर ऐसा बिलकुल न करे क्यों की skin की कोई भी समस्या होने से अगर वो जल्दी ठीक न हो तोह वह एक बुरा रूप ले सकती हैं, आज कल नई नई बिमारीओ का उत्पन हो रही हैं और ज्यादा तर स्किन की बीमारी का कोई basic कारन पता नहीं चल पता, और इसी बजह से ज्यादा तर Skin की Disease कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो पता हैं। 

इसका मतलब ये नहीं हैं की Skin Disease का कोई इलाज नहीं हैं, यह पूरी तरह ठीक भले न होता हो मगर इलाज से हम Skin की Disease को थाम के रख सकते हैं। इसी लिए Skin की कोई भी problem होने से Doctor के पास जरूर जाय, ताकि कोई भी त्वजा रोग बुरा रूप न ले सके।

Previous
Next Post »