Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases

Skin Diseases Names and 10 Skin Disease names with Skin Disease picture.

Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases

10 Skin Disease Names

1.Rashes

इस Skin Disease से हमारे Skin पे लाल लाल धब्बे और चकत्ते भी हो सकते हैं ये छोटे या बड़े भी होते हैं, छोटी छोटी दाने भी पर सकते हैं घमोरी जैसेइसमें खुजली भी होती हैं जादातर ये हाथो में पीठ पर गले में स्तन के नीचे और जांघों में होते हैं, मगर ये कभी कभी ज्यादा होने पर पूरी सरीर में भी होता हैं।

Rashes, bacterial infection से भी होते हे, बहार के धूल या Dirt से होने वाले allergic कारन से भी आ सकता हैंकभी कभी मच्छर के काटने से भी उन जगह में खुजली होने के बाद किसी को लाल धब्बे बन जाते हैं मगर ये कुछ समय के लिए ही होते हैं, कुछ खाने के चीजों से भी एलर्जिक प्रतिक्रिआ हो जाती हैं।

Rashes जादा गर्मिओ के मौसम में होते हैं। Rashes जादा न हो और जल्दी ठीक हो जाय तोह कोई चिंता का बिसय नहीं है मगर ये लगातार हो रहा हो और ठीक होने के बाद बार बार बापस आ रहे हे तो Doctor के पास जरूर जाय देर न करे। और अगर ये Rashes नबजट शिशुओ में हो तो Doctor को जरूर दिखाई, हाला की जादातर नबजट शिशुओ को ये ज्यादा दिन तक नहीं रहता दो चार महीनों में ठीक हो जाते हैं, फिर भी आप risk न लें और Doctor के पास जरूर जाय।

2.White Patches Skin Disease


Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases



ज्यादातर लोगो के शरीर में ही White Patches या सफ़ेद दाग देखने को मिलते हैं। कभी कभी शरीर में कहीं चोट लगने की बजह से भी उस जगग में सफ़ेद दाग बन जाते हैं, लेकिन ज्यादातर देखा गया है की सूरज की रोशनी के बजह से हमारे शरीर में हुए कुछ एफेक्ट के बजह से भी White Patches होते हैं, ये हाथो में गले में या पीठ पर जहाँ सूरज से हमारा skin direct connect होता है वैसी जगह में ही ज्यादा देखने को मिलता हैं।

सरीर में fungal infection से भी White Patches हो जाते हैं, कभी कुछ medicine लेने से भी, और कुछ vitamins की कमी से भी छोटी मोटी ऐसी problems हो जाती हैं, इसमें इतना परेशान न हो और Doctor के पास जाने से ये ठीक भी हो जाती हैं। लेकिन White Patches अगर जादा हो और Lecoderma या Vitiligo जैसी बीमारी हो तोह डॉक्टर के पास जरूर जाय।



3.Leucoderma ya Vitiligo Skin Disease


Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases


यह Auto Immune Disease होते हैं, Leucoderma या Vitiligo पूरी शारीर में भी हो सकती हैं। ज्यादा टार ये face में, हाथो पर या पीठ पर देखने को मिलती हैं। कभी कभी ये छोटे  छोटे  दाने में बहुत सारा बान के एक या जादा जगह में दिखाई देता हैं, और कभी कभी हमे थोड़ा बड़ा सफ़ेद धब्बे देखने को मिलते हैं और कभी ये पूरी शारीर को ही सफ़ेद कर देती हैं।

हमारे शरीर में कुछ chemical चीजो के बजह से भी यह बीमारी हो सकती हैं, और कभी हमारे शरीर के cells किसी किसी जगह में एक जैसी रंग नहीं बना पता तोह वो जगह सफ़ेद हो जाती हैं।



Leucoderma या Vitiligo से शरीर ही नहीं सर के बाल और आँखों की बाल भी सफेद हो जाते हैं। यह बीमारी क्यों होता हैं क्या बजह हैं इसका पता नहीं चल पाया हैं। Vitiligo भले ही बीमारी हो लेकिन इस से सफ़ेद होने के इलाबा सरीर में दूसरा कोई affect नहीं परता हैं। किसी को इस बीमारी से थोरा problem होता हैं लेकिन इस से कोई खुजली या ऐसी कोई problem नहीं होता हैं।

4.Dark spots, Melasma Skin Disease


Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases



Dark Spots और Melasma कोई बड़ी बीमारी नहीं हैं, इस से डरने वाली कोई बात नहीं हैं। सूरज से जब हमारे skin affect होती हैं और जब हम सूरज के connect में ज्यादा आते हैं बिना कोई protection लिए, तब Melasma हमारे skin में हो जाते हैं, Hormones के बजह से भी ये problem हो सकती हैं।
हमारे face में, गले पर, नक् पर, माथे पर, होतो के ऊपर, Dark Spots बन जाते हैं। इस के लिए मानसिक रूप से न टूटे, हा ये हमे देखने में थोड़ा अलग कर देती हैं लेकिन ये कोई बड़ी बीमारी नहीं हैं, और न ही इस से कोई दूसरा affect होता हैं, यह सिर्फ हमारे खुबसुरती पर प्रभाब डालती हैं। ये पुरुष से ज्यादा महिलाओं में देखने को मिलती हैं। हमे हमेशा एक बात का ध्यान रखना चाहिए की हम सूरज के बुरे किरणों के affect से बचे, जब बाहर निकले suns-cream लगाए धुप से अपने आप को बचाए।

5.Moles


Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases

ज्यादातर लोगो के शारीर में ही Moles पाये जाते हैं, ये 100 में से एक इंसाने में देखने को मिलता हैं। Moles black red या brown colour के होते हैं, इसे हम लोग टिल भी बोलते हैं। कभी कभी ये Moles एक या दो ही पाये जाते है, और कभी कभी किसी के शरीर में ये ज्यादा मात्र में भी पाये जाते हैं।

Mole जादा हो तोह परेशानी का कारण हो सकती हे, क्यों की ये Mole ही  Melanoma भी हो सकते हैं जो skin cancer होते हैं। इसी लिए ज्यादा होने पर डॉक्टर के पास जरूर जाय।

Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases


यह एक skin cancer होता हैं। Moles या जिसे हम टिल कहते हे वो अगर change होने लगे मतलब थोड़ा बड़ा होने लगे, उसका आकार बदलने लगे या उसमें खून निकले लगे तो ये Melanoma हो सकता हैं। Melanoma गोरे लोगो में ज्यादा देखने को मिलते हैं। Melanoma होने का सबसे बड़ा कारण सूरज की ultra violate रोसनी होता हैं।
आज कल बहुत सारे medicine Melanoma के treatment के लिए मिलते हैं, लेकिन यह बीमारी पूरी तरह से ठीक नहीं होता हैं। बच्चो को skin cancer नहीं होता हैं ये बड़े उम्र के लोगो को ही होता हैं। For more.

7.Fungal Infection


Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases



Fungal Infection एक ऐसा बीजाणु है जो पसीना जमा होने वाले भागो मैं ज्यादा होते हैं। ये बगल में, जांघो में, breast के निचे, और मोटे लोगो में ज्यादा हो सकते हैं, अगर दो जगह की skin चिपक रहा हो या  tuch हो रहा हो तब होते हैं और उसमे पसीना जमा हो सके तोह वैसे जगह में Fungal Infection हो सकता हैं, यह Fungal Infection बहुत ही परेसानी की कारन होता हैं, इस से बहुत खुजली होती हैं और जलन भी होता हैं।

Fungal Infection हमारे nails में भी हो सकते हैं, इस से nails में yellow colour आ जाते हे और nails मोटा हो जाता हैं, पूरी nails में हुवा तो nails का shape भी change हो सकता हैं।



बच्चो में Fungal Infection होते हैं, जादा नवजात शिशुओ में देखने को मिलते हैं और treatment से जल्दी ठीक भी हो जाते हैं, Fungal Infection होने से बिलकुल भी न डरे और एक अच्छे Doctor के पास जाय।

8.Urticaria, Skin Allergy Skin Disease



Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases


यह एक ऐसी problem है जो बहुत ही तकलीफदायक होती हैं और हमें परेशान कर देती हैं. Urticaria skin में जब होता हे वह वह की skin लाल हो जाती हे, फूल भी सकते हैं और बहुत खुजली होता हैं. यह एक Skin Allergy problem है, जो किस बजह से होता हैं इसका पता लगाना मुश्किल होता हैं. यह ज्यादा देर नहीं रहता हे, कभी कभी ये कुछ घंटे या कुछ दिन ही रहते हैं. अगर ये ज्यादा दिन रहे या ठीक होने के बाद भी बार बार बापस आये और ऐसी ही बहुत दिनों तक चलता रहे तोह उसे
 Cornice Urticaria कहते हैं।

किसी को ये गर्मी की बजह से, किसी को ठण्ड से, किसी को ज्यादा गीले रहने से और किसी को खाने की कुछ चीजों के allergy से हो सकती हैं। अगर आप को येसी कोई प्रॉब्लम हो तो Doctor के पास जरूर जाय। Medicine लेने से इस में आराम मिलता हैं, और ये ठीक भी हो जाते हैं।

9.Eczema


Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases


Eczema एक skin infection होता हैं, ये dry skin वालों को ज्यादा होता हैं, जिसके कारण हमारे शरीर के किसी किसी जगह में खुजली होती है, और खुजली के बाद वहा का skin निकलने लगती है और खुजली के जगह से किसी का खून भी निकलने लगती हैं। Eczema जहा होता है वह की skin और dry हो जाती हे। Eczema किसी भी उम्र में और किसी को भी हो सकती हे, इसके लिए स्त्री पुरुष बूढ़े बच्चे की कोई बात नै होती। एक्जिमा एक येसी skin disease होती हे जो एक बार होने के बाद जीवन भर पीछा नहीं छोड़ती हैं।


Eczema चुने से नहीं फैलती हैं इस से न डरे। बच्चो में Eczema चेहरे पर, chest में और सिर पर जादा होते हैं। किसी में dryness और खुजली रहती हैं और किसी में खुजली के साथ उसमे शिप शिप पानी जैसा पदार्थ भी निकलत हैं।

10.Psoriasis

Skin Diseases Names and 10 Skin Diseases



Psoriasis एक cornice skin disease है जो जल्दी ठीक नहीं होता हैं, Psoriasis होने से स्किन के ऊपर एक मोटी परत बन जाती हे। हमारा शरीर 28 दिनों में एक नई परत बनाती हैं, लेकिन Psoriasis होने से ये Psoriasis चार या पांच दिनों में ही होने लगती हैं और शरीर जल्दी जल्दी skin बनने लगती हैं, इसीलिए वो जगह मोटी परत बन जाती हैं।

Psoriasis में पूरी body अगर लाल हो जाए और skin ज्यादा dry हो जाय तोह वह ख़राब परिणति होती है और एक अच्छा इलाज ही हमें बचा सकती हैं।Psoriasis सर्दिओ में ज्यादा तकलीफदायक होती हे और बढ़ भी जाती हैं।

Previous
Next Post »