Types of Skin Disease: Reasons and Solution

Types of Skin Disease: Reasons and Solution
Types of Skin Disease: Reasons and Solution

Types of Skin Disease के बारे में पूरी जानकारी, इसका कारन और क्या solution हैं Types of Skin Disease का. आज इस post में हम Types of Skin Disease, Reasons and Solution के बारे में जान पायेंगे.

क्या हर Types of Skin Disease का कारण एक हैं?

Skin Disease भिन्न तरह के होते हैं, Types of Skin Disease में कुछ जल्दी ठीक होने वाले और कुछ कभी न ठीक होने वाले बीमारिया होती हैं। कुछ पीड़ा दायक और कुछ में पीड़ा नहीं होती, कुछ कुछ में खुजली भी होती हैं। Medicine लेने से कुछ ठीक होते हैं और भिर बापस आ जाते हैं। कुछ Skin Disease ठीक न हो कर अनुवांशिक रुप ले लेती हैं।

कुछ Skin Problms season में होते हैं और इलाज के बाद पूरी तरह ठीक तो हो जाती हैं लेकिन कभी कभी वह next season में बापस भी आ जाती हैं। ऐसे Skin की Disease को Seasonal Skin Disease कहा जाता हैं, जो गर्मिओ के season में अलग होते हे और सर्दिओ के season में अलग होते हैं।

हमारे immune system के बजह से भी skin की बीमारी होती हैं और इसे Auto Immune Skin Disease कहा जाता हैं। इसमें हमारा immune system ही हमारे skin को लुकसान पौह्चती हैं।

खाने के कुछ चीजों से या धूल मिट्टी से भी skin में कुछ problems हो सकती है और किसी को इससे Skin Allergy की भी problems होती हैं।

छोटे बच्चों में भी infection के बजह से कुछ skin की disease देखने को मिलती हैं, Rashes, Fungal infection जैसे।

बहुत तरह की Skin की Disease या Skin Problem होते हैं और आज कल तो नये नये बहुत सारी बीमारी का आगमन हो रहा हैं की हम लोग जान ही नहीं पाते हैं। इसी लिए हमे कुछ भी Problem होने से देर न करते हुए किसी अनुभबी Dermatologist के पास जाना चाहिए।

Types of Skin Disease Reasons 

ज्यादा टार Skin की Disease क्यों होता है इसका मुख्या कारण पता नहीं चल सका हैं, कुछ genetic कारण भी होते हैं, अगर परिवार में किसी को पहले से Skin की बीमारी रहती है या हो चूका हुवा होता हे तब भी किसी दूसरे को या बच्चो को होने की  संभाबना होता हैं, अगर माता या पिता को रहता हे तोह भी बच्चो में Skin Problems आ सकती हैं, कुछ bacteria या infection से भी होते हैं और कुछ Auto Immune Disease भी होते हैं।

मगर एक बात जरूर याद रखे की अगर हमारा Liver ठीक नहीं है, मतलब अगर लिवर ख़राब हो गया हे तोह हमे स्किन की बीमारी होने का 80% chance बार जाता हैं। अगर liver में जादा Toxin जमा हो जाता हे तोह वह हमारे शरीर को प्रभाबित करती हैं, और वही Toxin को Liver हमारे शरीर से  उसे Skin की Disease या Skin की Problem बना कर बाहर निकाल देता हैं। अगर हम न हजम होंने वाले कुछ खा लेते है मतलब खान पान में हानिकारक चीजें खाते रहते हैं तोह Liver उसे ग्रहण नहीं कर पाते हैं और Skin के माध्यम से त्वजा रोग के रूप में बाहर निकाल देता हैं। हा एसा भी नहीं हे की Liver के बजह से ही सारा Skin की Problems होता है लेकिनजदातर Skin की बीमारी का मुख्य कारण Liver ही होती हैं।

बहुत समय से अगर हम किसी बीमारी की दवाई ले रहे हो तोह भी हमे स्किन की कोई problem होने की संभावना होती हैं। एक लम्बे समय से बहुत ज्यादा तनाव और चिंता में रहने से भी skin problem होने की संभावना होती हैं।

Types of Skin Disease में कुछ Skin Disease होने का कारण seasonal भी होते हैं, जैसे गर्मिओ में हमे अलग तरह की problem देखने को मिलती है और सर्दिओ में अलग तरह की, सर्दी में हमे fungal, viral और bacterial problem जादा देखने को मिलते हैं। कभी कभी हमे Skin problem होने के बाद ठीक हुवा जैसा लगता हैं लेकिन जब गर्मिया या सर्दिया आने के बाद वो problem फिर से सुरु हो जाती हैं।

Sun से भी बहुत सारे skin की बामारी होती हैं, skin बहुत ही soft होती हैं और सूरज की तेज किरणों से कभी कभी skin में skin Problems सुरु हो जाती हैं। ज्यादातर लोगो को ही धूप से skin affected हुवा देखा जाता हैं, हलाकि ये Problems ज्यादातर छोटी छोटी Problems ही होती हैं।

हर  Types of Skin Disease का Solution

Skin Disease से बचने का कोई proper तरीका नहीं हैं, या Skin Disease पूरी तरह से ठीक हो सके ऐसा भी कोई guaranty नहीं होता हे, ये ठीक होने के बाद भीर से बापस आ सकते हैं। लेकिन कुछ बातों का हम ध्यान जरूर रख सकते हैं।
मैने पहले भी कहा हे की हमारे Liver के ख़राबी से हमे त्वजा की बीमारी होने के बहुत chance होता हैं तो हमे अपने Liver को स्वस्थ रखना हैं। हमेशा खाने पीने में ध्यान दे, अच्छा तो हम सब लोग खाते हैं लेकिन हमे अच्छा खाना नहीं स्वस्थ रहने के लिए खाना चाहिए, अपने Liver को ख़राब न करे।
Immune system भी एक बजह होती हैं हमारी त्वजा रोग का। हमरा Immune system हमेशा ठीक रहे उसका ध्यान रखना चाहिए। Immune system से ही हम बिमारिओ से जूझते हैं, और बहुत सारे Skin की बीमारी  हमारा Immune system ठीक न होने के बजह से भी हो सकती हैं। हमे अपना Immune system भी strong बना के रखना चाहिए ताकि कोई भी बीमारी से यह हमे बचा सके। खान पान से हम अपने Immune system को स्वस्थ बना के रख सकते हैं।
कुछ Types of Skin Disease bacterial भी होते हैं इसी लिये अगर त्वजा में कुछ हो तोह हमे धुल मिट्टी या बहार की infection से बचना चाहिये, Dirt से भी बहुत सारा Skin की Problems हो सकती हैं।  Skin में कुछ भी होने से बिना जाने कोई भी दवाई न लगाई पूरी तरह जान ले या Doctor से पूछ के ही इलाज करे। Skin Disease होने से ज्यादा साबुन भी उस जगह पर न use न करे क्यों की साबुन में बहुत chemical होते हैं मतलब जहां skin में कुछ हो गया हो तो वहा chemical की चीजे use ना करे।
अपने स्किन को गर्मिओ में धूप से बचाये। बाहर जाने से हमेसा sun से बचने की कोसिस करे क्यों की sun से भी skin affected होती हैं, और हो सके तोह sunscreem लगाये या खुद को कपड़े से अच्छी तरह से धक् ले।
सर्दिओ में sikn को moisturise रखे, creem या नारियल तेल का use करे। नारियल तेल skin के लिए उपयोगी रहता हैं इस का कोई side affect भी नहीं रहता, moistarise के कमी या dryness से भी बहुत सारा skin probem हो सकती हैं। अपने skin को हमेशा protect करना बहुत ही जरुरी होता हैं। और कुछ भी problem होने से doctor के पास जरूर जाय।
Stretch, चिंता या मानसिक तनाव से हमे हमेशा दूर रहना चाहिये, बहुत सारा त्वजा रोग येसी भी हे जो मानसिक तनाव के बजह से होते हे, और होने के बाद मानसिक तनाव के बजह से बढ़ भी जाती हैं, इसी लिए सिंटा से हमेशा दूर रहे, जीवन तोह परेशानिओ का घर है, परेशान रहने से जीवन समाप्त होता है जीना तोह हर हाल में हैं, इसी लिये चिंता को दूर रख के परेशानिओ का हल निकल के जिये न की उस चिंता में अपना शरीर ख़राब करे, शरीर ही जीवन का एक मूल सच्चाई होती हे, अगर शरीर स्वस्थ है तो हर मुश्किल का हल निकाल सकते हे। 

Skin Problem छोटी हो या बड़ी जीवन बड़ा होता हैं, हमे हर बीमारी से जूझना हैं हारना नहीं.
Previous
Next Post »