Dyshidrotic Dermatitis: Symptoms And Causes

Dyshidrotic Dermatitis: Symptoms And Causes
Dyshidrotic Dermatitis: Symptoms And Causes

Dyshidrotic Dermatitis के बारे में जाने, क्या हैं Symptoms of Dyshidrotic Dermatitis और Causes of Dyshidrotic Dermatitis


Eczema के भिन्न प्रकारों में Dyshidrotic Dermatitis भी एक हैं। इसे Pompholyx Eczema भी कहा जाता हैं। यह Eczema हमरे हाथ और पैरो को प्रभावित करता है, इसी लिए इसे हाथ और पैरो की एक्जिमा भी कहा जाता हैं।

हाथ, पैर की त्वजा लाल पर जाना, तरल पदार्थ या पानी के फफुले बन जाना, या छोटे छोटे दाने बन जाना, यह सब इस एक्जिमा का लक्षण है, इसमें बहुत कुजली और बहुत पीड़ा होती हैं। हमे एक अच्छे Doctor के पास जा के इस बीमारी के बारे में पता करना बहुत ही जरुरी हैं। कोई भी गलत इलाज से ये बीमारी बढ़ सकती हैं। इसी लिए इसे जानने के बाद ही इलाज करें।

सभी प्रकार के में एक जैसा लक्षण दिखाई देना आम बात हैं। फिर भी सभी प्रकार के एक्जिमा एक दुसरे से अलग होता हैं। इसी प्रकार Dyshidrotic Eczema भी बहुत अलग हैं।

यह बीमारी बहुत ही जादा पीड़ादायक होती हैं, क्योंकि ये उन जगहों को प्रभावित करते हैं, जहाँ से हम हर दिन जीवन शुरू करते हैं और खत्म करते हैं।

अगर यह कम मात्र में है तोह तकलीफ भी कम होती हैं। अगर ये जादा होतो हैं तो परेशानी भी जादा होती हैं। जैसे चीजों को पकड़ने में परेशानी, हाथों में चोट लग जाना, अगर पैरो में है तो आसानी से चोट लग जाना, चलने में दर्द होना, और अगर चोट लग जाये तो उसका दर्द भी बहुत होता हैं। हमे इस प्रकार के बहुत से परेसनियो का सामना करना परता हैं।

जादातर चीजों के स्पर्श में आने से ही खुजली सुरु हो जाती हैं। पानी से भी बचना जरुरी हैं, एइसे ही बहुत साडी बातों का ध्यान रखना परता हैं।
जो भी हो इस स्किन disease से हमे बहुत कठिनाइयों का सामना करना परता हैं।

एक बात का ध्यान रखे की  Dyshidrotic Eczema एक साथ रहने से या सोने से, या एक दुसरे को बार बार स्पर्श करने से एक इन्सान से दुसरे इन्सान में फेल सकता हैं। जैसे माता पिता में है तोह बत्चो में आ सकती हैं। इसी लिए सबधन रहे।

Symptoms of Dyshidrotic Dermatitis


किसी भी Skin Disease या त्वजा संबंधित समस्या का कुछ भी लक्षण देखे, और तभी उसका इलाज शुरू करे, तोह हो सकता हैं की आप संपूर्ण ठीक हो जाय या उस बीमारी के तकलीफ और परेशानी कम हो जाय। हर तरह की एक्जिमा ही कम या जादा मात्र में हर इन्सान के लिए पीड़ादायक होता हैं, इसीलिए आप को कुछ भी लक्षण दिखाई दे तोह आप इलाज करे और साबधान रहे।
  • Dyshidrotic Eczema हाथ और पैर की उंगलियों में या उंगलियों के किनारे में होता हैं।
  • यह हथेलियों और पैरों के तलवों में भी पाया जाता है, जिसमें खुजली बहुत आम है।
  • इसमें लालिमा आ जाती है, लाल धब्बे बन जाते हैं और साथ में स्पष्ट फफोले बन जाते हैं जिसमे बहुत खुजली होती हैं। उन फफोले में पानी या तरल पाया जाता है। यदि इन फफोले में चोट लग जाये या ये फट जाये तो इसमें बहुत ही दर्द, जलन और खुजली होने लगता हैं।
  • Dyshidrotic Eczema जहा बनते हैं, उन जगहों में हमेशा ही दर्द और जलन महसूस होता हैं।
  • धीरे धीरे इसमें मोटे चले बन जाते हैं और चाले निकलने लगते हैं।
  • त्वजा में सूजन आ जाती हैं।
  • कुछ दिनों बाद त्वजा का फटना, उसमे पपरी निकलना सुरु हो जाता हैं।
    यही सब लक्षण हमे देखने को मिलती हैं, आप लोग इन सब बातो से न डरे और एक अच्छे Doctor से इलाज करे और सावधान रहे।

    ऐसा नहीं हे की ऊपर लिखा गया हर लक्षण ही देखने को मिलेगा, कुछ लोगो में एक या दो लक्षण ही देखने को मिलता हैं, और कुछ लोगो में जादा लक्षण देखने को मिलते हैं।

    Causes of Dyshidrotic Dermatitis

    इसका सही कारन अज्ञात हैं, इसी लिए क्यों होता हैं इसकी धारण नहीं किआ जा सकता हैं। फिर भी बहुत विकल्पों से Dyshidrotic Eczema हो सकती हैं।

    जादातर स्किन समस्या का लक्षण एक जैसा होता हैं, लेकिन हर इन्सान के शारीर में इसके उत्पत्ति का कारन अलग-अलग होता हैं।

    मैंने आप को पहले भी कहा है, की परिवार में अगर किसी को यह Dermatitis है, तो दुसरे में यह बीमे बिकसित हो सकती हैं।

    जो लोग पहलेसे ही Contact Dermatitis या Atopic डर्मेटाइटिस से प्रभावित हैं, तोह बहुत ही आसानी से उन लोगो के शारीर में Dyshidrotic एक्जिमा बिकसित हो सकती हैं।

    यह बीमारी पुरुषों के तुलना में महिलाओ में जादा पाए जाते हैं। क्यों की पुरुषों के तुलना में महिलाए घर का कम जादा करती हैं। कहने का मतलब यह है, की घर के कामो में कुछ ऐसे चीजो के संपर्क में हम रहते हैं, जिस से यह बीमारी होने की संभाबना जादा रहती हैं।

    यह एक्जिमा जादातर 40 बर्ष के पहले ही लोगो में पाए जाते हैं, बच्चों में यह कम पाए जाते हैं।
    पानी के संपर्क में अत्यधिक रहने से भी यह बीमारी आ सकती हैं, मतलब जो लोग रोज के कामो में जादा समय पानी के सम्पर्क में रहते हैं, उन लोगो में यह जादा पाए जाते हैं।

    साबुन, detergent या shampoo इन सब से भी Dyshidrotic एक्जिमा बिकसित हो सकती हैं, और जिन लोगो को यह एक्जिमा पहले से ही है,फिर भी वोह साबुन, detergent या शैम्पू जादा छु रहे है, तोह यह बीमारी बढ़ जाती हैं।

    अगर आप जादा stress में रहते हैं तब भी हो सकती हैं।

    जिन लोगो को हाथो में जादा पसीना आता हैं, उन लोगो को भी यह बीमारी हो सकती हैं।

    कुछ खाने के चीजो से भी आ सकती हैं, बहुत सारे एसी चीजे हैं, जिसे खाने के बाद खुजली या एलर्जी सुरु हो जाती हैं,उन सब चीजो से भी यह एक्जिमा हो सकती हैं। इसी लिए ध्यान दे किक्या खाने से आप को परेशानी हो रही हैं।

    धातु से बनी चीजे अगर छु ले या इस्तमाल करे, उन से भी हो सकती हैं।जैसे बर्तन,
    Jewellery इत्यादि। Chemical के स्पर्च से भी हो सकती हैं।

    Paint या रंगों से भी आ सकती हैं।

    Fungal infection से भी हो सकती हैं।

    किसी allergen को चुने से भी हो सकती हैं।

    हवा में जब पराग जादा होता है, उन seasons में भी यह बीमारी जादा होता हैं।

    हमे यह तो पताचल गया की यह बीमारी क्यों होता हैं, और साथ इसका लक्षण क्या हैं। आप एक बात समाज ले की इस बीमारी में साबधान रहना बहुत ही जरुरी हैं। यह बीमारी ठीक होने के बाद अगर साबधान न रहे तोह बापस भी आ सकती हैं।इसी लिए सबधन रहे।
    Previous
    Next Post »