Neurodermatitis: Symptoms And Causes In Hindi

Neurodermatitis: Symptoms And Causes In Hindi
Neurodermatitis: Symptoms And Causes In Hindi

Neurodermatitis क्या हैं? Neurodermatitis का Symptoms And Causes जाने, दोस्तों इस post में पूरा जाने Neurodermatitis को।


हर एक skin disease ही बहुत समस्याओ के साथ आती हैं। न पूरी तरह ठीक होती है, न ही सांति से जीने देती हैं। मगर हम और आप जो इन सब समस्या में जी रहे हैं, एक साधारण जीवन बिताने की कोसिस कैसे करे? यह हम अच्छी इलाज से साथ, साबधान रहके और खुद को मजबूत बना के उन हालातो से और उस बीमारी से जुज के पा सकते हैं।

Neurodermatitis एक प्रकार के एक्जिमा होता हैं, एक्जिमा एक एसी त्वजा रोग है, जो जादातर इंसानों में ही पाए जाते हैं।एक्जिमा के बहुत प्रकार होते हैं और Neurodermatitis भी उन प्रकारों के एक्जिमा में से एक हैं।

यह एक्जिमा Atopic Dermatitis की तरह ही लगता हैं। लेकिन यह Atopic Dermatitis नहीं होती, इसी लिए इसे पहचानना बहुत ही जरुरी होता हैं। क्यों की Atopic Dermatitis or Neurodermatitis दोनों का इलाज ही काफी हद तक अलग अलग होता हैं। Doctor के पास जा के इस त्वजा रोग का पहचान करे और उसके बाद ही इसका इलाज करे।

यह एक्जिमा हर किसी को हो सकती हैं और किसी भी उम्र में हो सकती हैं। फिर भी यह बीमारी बच्चो में जादा नहीं पाए जाते।



क्यों की यह Eczema का ही एक प्रकार हैं, इसी लिए इसमें खुजली होना, लाल चकत्ते बन जाना और सुजन आ जाना बहुत ही आम हैं। अगर ये सिर में हो तो जादा परेशानी का कारन बनती हैं, क्यों की तब ये जल्दी ठीक नहीं होती।

Symptoms Of Neurodermatitis

जादातर लक्षण ही इसके Atopic Dermatitis की तरह ही होती है, कुछ लक्षण ही अलग पाए जाते हैं, जिसे पहचानना बहुत ही जरुरी होता हैं। अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है और आप इसकी पहचान नहीं कर पा रहे हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। एक डॉक्टर इसे कुछ परीक्षणों के साथ पहचानता है।

इस एक्जिमा में Skin inflammation होती हैं जिसे हम सुजन कहते हैं।

जहा सुजन आती हैं, उन जगहों में त्वजा पर लाल लाल चकत्ते बन जाते हैं। जिसकी border अच्छी तरह से पहचानी जाती हैं। जिसका रंग गहरे और काले होते हैं। 

त्वचा में बहुत खुजली होती हैं, साथ में जलन भी हो सकती हैं। खुजली रात के समय में या जब हम सोते हैं तब जादा होती हैं।बार बार खुजली करने से, त्वचा की सुजन बढ़ सकती हैं, और त्वचा infected भी हो सकती हैं।

त्वचा के ऊपर जहा चकत्ते बन जते हैं, उस जगह मोती परात बन जाती हैं।

त्वचा से पपरी निकलने लगती हैं, जो बहुत ही परेसान करती हैं।

उबर-ख़बर टेढ़े मेढ़े मोती परत बन जाते हैं। 

लोग इसे खरोजते रहते हैं, जिस से इसपर ख़राब प्रभाव परता हैं। जब भी खुजली होती हैं, आप बिना ध्यान दिए खुजाने लगते हैं। जी से यह बीमारी बढ़ सकती हैं और infected भी हो सकती हैं।

जब भी हम आराम करते हैं तब यह बीमरी हमे ज्यादा परेशान करती हैं।

जादा खोरचने से इस में खून भी निकल सकता है।

Neurodermatitis कुछ जगहों में ही पाए जाते हैं । जैसे....

  • यह एक्जिमा जादा सिर में चेहरा के ऊपर बालो के border area में होते हैं, या सिर के निचले भाग में दिखाई देते हैं।
  • गले के पीछे वाले हिस्से में या, गले के साइड म भी होते हैं।
  • पीठ के उपरी हिस्से में भी दिखाई देती हैं।
  • कान के पीछे या कण के ऊपर के हिस्से में भी आते हैं। कभी यह कान के थोरे अन्दर तक भी फेल जाते हैं।
  • पेरो में भी बहुत जादा मात्र में यह दिखाई देते हैं, पैरों के निचले हिस्से में देखने को मिलता हैं।
  • यह हाथो के ऊपर या किनारों में और बांहो में भी होते हैं। लेकिन यह हथेली में नहीं होती।

     Causes Of Neurodermatitis


    यह Eczema होने का सही कारन बताया नहीं जा सकता, Doctor इसके बारे में नहीं बता पाते हैं,इस बीमारी का कारन अज्ञात  हैं। भीर भी कुछ कारणों के बारे में जानेंगे जिस से यह बीमारी हो सकती हैं।
    यह Eczema कोई बड़ी बीमारी नहीं होती, इसी लिए इस बीमारी से न डरे।
    Atopic dermatitis होने से यह बीमारी संक्रमित हो सकती हैं।जिन लोगो को Psoriasis या Atopic Eczemaहोता हैं,उन लोगो में कभी-कभी यह बीमारी देखने को मिलती हैं।
    जादा stress इसका कारन बन सकती हैं।

    एक बात समझना बहुत ही ज़रूरी है, की हमारी विचार समता और चिंतासक्ती इस बीमारी तथा जीवन के बिपरीत न हो, इस बात का नज़रअंदाज़ बिलकुल न करे, अधिक चिंताऔर thoughts इस बीमारी में बुरा प्रवाब डालता हैं, और इन सब से यह बीमारी होने का chances भी बढ़ जाता हैं। Thoughts stress और सिंता-सक्ती इस बीमारी में बहुत बड़ा बड़ी और बुरी भूमिकाएं निभाती हैं।

    अगर आप इस बीमारी के बारे में अधिक न सोचे और अपने मन से जुजने के लिए तैयार हैं तो आप इस बीमारी से मुक्ति पा सकते हैं। एक अच्छा इलाज और कुछ साबधानिया से आप इससे मुक्ति पा सकते हैं। और अगर यह बीमारी बहुत बढ़ गई हे तो आप अच्छा इलाज कुछ साबधानिया से इसे बढ़ने से रोक सकती हैं।

    Neurodermatitis में साबधानी 

    • चिंतासे दूर रहे।
    • परेसान न रहे, यह बीमारी बहुत बरी नहीं हैं और आप इस से न डरे। यह चिंताऔर stress से दूर रहने से कम हो जाती हैं।
    • कम खुजाने की कोसिस करे या न खुजाएं।
    • ध्यान में रखे और बिलकुल भी न खरोचे, खरोचना बहुत ही बुरा होता हैं। 
    • खुद को साफ रखे या जहा यह एक्जिमा हैं उन जगहों को साफ रखे।
    • Doctor के पास जाय और जो दवाई दे उसे रोजाना उपयोग करें।

    इन सब साबधानियो से आप को जल्दी ही इस समस्या से राहत तथा आराम मिलेगी। Neurodermatitis से न डरे और खुद को ठीक करने के लिए साहस से काम ले।

    Previous
    Next Post »