Seborrheic Dermatitis: Symptoms And Causes

Seborrheic Dermatitis: Symptoms And Causes
Seborrheic Dermatitis: Symptoms And Causes

Seborrheic Dermatitis क्या हैं और Seborrheic Dermatitis Symptoms And Causes क्या होते हैं पूरी जानकारी।



यह एक ऐसी एक्जिमा का प्रकार हैं जो ज्यादातर खोपड़ी को ही target करता हैं आइये इस एक्जिमा के बारे में जाने ताकि आप इसे अच्छी तरह पहचान पाए, और अच्छी तरह समझ ले। हम जब किसी बीमारी को अच्छी तरह से जान लेते हैं, तब उस बीमारी या problem से बचने का उपाय खोज पाते हैं। और वो बीमारी बहुत ही साधारण बन जाती हैं। कोई भी problem  हमारे जीवन काल को समाप्त नहीं कर सकती अगर हम खुद उसे समाप्त न समझे तोह।

ज्यादातर लोग ही इसे नहीं पहचान पाते हैं क्यों की यह  dandruff या रूसी पैदा करती हैं, जिस से हम इस बीमारी को साधारण डैंड्रफ की प्रॉब्लम समझने की भूल करतें हैं, आपको निचे लिखे गए बातो से आसानी से इसके बारे में पता लग जायेगा और बहुत सारी ऐसी बातें जिसे जानना बहुत ही जरुरी होता हैं।

Seborrheic Dermatitis क्या हैं?

यह एक प्रकार का Skin Disease हैं, जो एक्जिमा का ही एक प्रकार होता हैं। Seborrheic Dermatitis  ज्यादातर लोगो में ही पाये जाने वाली skin problem होती हैं, इस में स्किन से रुसी निकलने लगता हैं। हम इस dandruff या रूसी को देख कर ही यह समाज ने लगते हैं की यह साधारण dandruff हैं, या fungal infection हैं, लेकिन जब यह जल्दी ठीक नहीं होते हैं तब हम परेशान हो जाते हैं।


हम बहुत सारे इलाज करने लगते हैं लेकिन ये जब ठीक नहीं होते हैं तब समझ नहीं पाते हैं कि यह क्यों ठीक नहीं हो रहा हैं। Dendruff होना बाल झरना, खुजली होना एक साधारण बात होता हैं। लेकिन अगर ये Dendruff अलग दिखे और थोड़ा yellow colour जैसा लगे, सिर में बहुत खुजली हो, जैसे जलने लगी हो। Redness हो जाना, लाल, काले या गुलाबी चकत्ते बन जाना, तब हम समझने लगते हैं की यह साधारण डेन्ड्रफ नहीं कुछ और हैं।

यह Dermatitis की एक मात्र कारण होता हैं Sebaceous Gland जहा Sebaceous Gland ज्यादा मात्रा में होता हैं उन जगहों में Seborrheic Dermatitis की problem दिखाई दे सकती हैं। Sebaceous Gland जहा ज्यादा होता हैं उन जगहों में बाल ज्यादा होते हैं और इसी लिए Seborrheic Eczema को ज्यादा सिर में पाये जाते हैं।

Sebaceous Gland से Sebum oil निकलते हैं।  जब ये Gland ज्यादा मात्रा में oil produce करने लगता हैं और किसी बजह से जब उस में infection हो जाते हैं तभी यह Dermatitis होते हैं। शरीर में जो सूक्ष्मा जिब या becteria होते हैं उन से भी यह एक्जिमा प्रवाभित हो सकती हैं। 

तभी skin के ऊपर एक ख़राब skin का lier या परत जमा होने लगता हैं जिस से उन जगहों में मोटी परत बन जाती हैं। यह मोटी परत मरी हुई skin को छोड़ने लगता हैं जिस से मरी हुई परत रुसी निकालते हैं जो dandruff जैसा दिखने लगता हैं। ये मोटी परत जल्दी जल्दी बनने लगती हैं और गिरने लगती हैं, और जब हम खुजाते हैं तो नाखूनों में ये चिपक्के आ जाती हैं।

फर्क इतना हैं की इस dandruff के साथ oily या चिपचिपा पन महसूस होता हैं। जब नाखुनो से खुजाते हैं तोह इसकी परत नाख़ून में आ जाती हैं। इस एक्जिमा में कभी कभी कुछ दिन साफ़ न रखे तोह बाल आपस में चिपकने लगते हैं जो कंगी का यूज़ करने से पता चलता हैं।

यह Eczema allergy से नहीं होती हैं. 

Seborrheic Dermatitis कैसे होते हैं.

यह एक्जिमा हर किसी को किसी भी उम्र में हो सकता हैं। फिर भी यह जादातर नवजात शिशु में पाये जाते हैं, 25 साल के उम्र के बाद के लोगो में और महिलाओं के मुकाबले पुरसो में अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। ज्यादातर शिशु को ही ये कुछ महीनो में ठीक भी हो जाती हैं।

नबजट शिशु में यह सिर (scalp) पर ही होते हैं, दूसरे जगहों में ये एक्जिमा देखने को नहीं मिलती। नबजट शिशु को ये उम्र 6 महीने के भीतर ही होती हैं।

बायस्को में ये उन जगहों में ही ज्यादा होते हैं जहाँ Sebaceous Gland ज्यादा होते हैं। जैसे,
मुख्या रूप से सिर पर ही दिखाई देती हैं और बढ़ जाने के बाद सिर के आस पास के area को भी प्रवाभित करती हैं। जैसे सिर के पीछे गले के ऊपर, कान के पीछे।


Eyebrows में भी यह हो जाते हैं और आंखों के ऊपर के Eyelids में भी हो जाते हैं, जिस से वाह भी रुसी निकने लगता हैं।

Chest पर भी यह होते हैं, ज्यादातर पुरसो को ही Chest पर हो जाती हैं, क्यों की पुरसो में ही Chest पर Sebaceous Gland ज्यादा होते हैं।

बहत लोगो को ये कमर पर भी हो जाते हैं, back side या पीठ पे भी हो जाते हैं।

चेहरे में भी कम मात्रा में होते हैं और ज्यादा नाक के side में भी देखने को मिलते हैं।

बगल में भी यह बहुत होते हैं साथ में किसी को गुप्तांगो में हो सकते हैं। 

Symptoms of Seborrheic Dermatitis

इसका कारण बता पाना मुश्किल होता हैं क्यों कि doctors को इसके उत्पत्ति का कारण अब तक नहीं पता चला हैं।  फिर भी हम कुछ कारणों का विवरण करेंगे जिन से ये एक्जिमा हो सकती हैं।

Hormone एक मुख्य कारण होता हैं इस बीमारी का।  कभी कभी hormonal changes भी इस बीमारी को उत्पन्न करती हैं।

Genes भी एक कारण होता हैं इस बीमारी को बिकसित करने का, या ये किसी बीमारी से भी प्रभाबित हो सकती हैं।

Stress या तनाब से ये skin disease हो सकती हैं, जो लोग ज्यादातर समय depression में रहते हैं उन लोगो को हो सकती हैं  या इसके उत्पत्ति का कारण बन सकती हैं।

ये एक्जिमा उन्हें भी प्रभाबित करती हैं जिन लोगो की immune system ठीक तरह से काम नहीं करती।  

Atopic Dermatitis और psoriasis से प्रवाभित लोगो को भी ये दिखाई दे सकती हैं।

जिन लोगो को AIDS हैं उन लोगो को भी प्रभाबित करती हैं साथ में उन लोगो के इलाज में भी समस्याएं आती हैं।  

जिन लोगो को Acne या मुहांसे की समस्या रहती हैं उन लोगो को भी यह प्रभाबित करती हैं।

साबुन, Shampoo, और Detergents से भी ये एक्जिमा बिकसित हो सकती हैं।

ये एक्जिमा ज्यादातर ठण्ड में मतलब winter season के समय बिकसित होती हैं।

कुछ Medications जैसे Psoralen, Interferon और Lithium इस प्रकार के दवाइओ से भी बिकसित हो सकती हैं।

किसी chemical के बजह से भी हो सकती हैं।

जो लोग ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं उन लोगो में भी हो सकती हैं।  

ज्यादातर देखा गया हैं इन सब कओनो से ही Seborrheic Dermatitis  बिकसित होता हैं कोई भी कारन हो अच्छी सिकित्सा और साबधानी से हम एक अच्छी जीवन बितीत कर सकते हैं

Previous
Next Post »