Contact Dermatitis Symptoms and Cause In Hindi

Contact Dermatitis Symptoms and Cause In Hindi
Contact Dermatitis Symptoms and Cause In Hindi

क्या आप  Contact Dermatitis की पूरी जानकारी चाहते है? जाने Contact Dermatitis के बारे में, क्या है Symptoms and Cause Contact Dermatitis की.

Contact Dermatitis Eczema का ही  एक प्रकार है। जादातर लोगों में ही यह एक्जिमा देखने को मिलाती है, हर व्यक्ति को ये एक्जिमा हर व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह बहूत पीड़ादायक बिमारी होति है, इसकी खुजली बहूत परेशानी का करती है, लेकिन एक उचित चिकित्चा से हम इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

एक अच्छे इलाज से हम एक अच्छा जीवन बिता सकते है, हमें पुरी सावधानी से रहना परता हैं। इस एक्जिमा की पूरी जानकारी, सावधानी और अच्छी चिकित्चा से इस बीमारी से बचा जा सकता हैं।

किसी चीज को छूने से अगर कुछ परेशानी होती हो, और कुछ समय बाद या 1/2 दिन के भीतर कुछ पतिक्रिया दिखे, जिसमे जलन, सुजन, खुजली या त्वचा लाल हो जायं, तो यह  Contact Eczema या Dermatitis हो सकती है।

Contact Eczema में किसी allergent के संपर्क में आने के कुछ समय बाद ही परेशानी सुरु हो जाती हैं।


इस Dermatitis के लक्षण में आप के स्किन पर लाल धब्बे या चकत्ते बन जाते है, या लाल दाने बन जाते है।  जिसमे बहुत खुजली होती हैं, जलन भी होती हैं।  ये जलन और खुजली हमे शांति से रहने नहीं देती । 

Contact Dermatitis की लक्षण 

  • आये जान ले इसकी लक्षणों को 
  • आप की त्वचा मैं लाल लाल धब्बे बन जाना।
  • त्वचा में चकत्ते आ जाना।
  • थोरा बहुत सूजन हो जान।
  • जादा या कम मात्रा में खुजली होना या आसनिया खुजली होना।
  • त्वचा सूखी होना।
  • फटी हुई स्किन और पपड़ी निकल जाती है।

कुछ लोगों में सुरवाती अबस्था में बुख़ार आ सकता हैं। इसमें से आप को कुछ कम या सभी लक्षण दिखाई दे सकती हैं, इसी लिए आप एक अच्छे Docor के पास जरुर जाए।


Contact Dermatitis 2 प्रकार के होते हैं.

1. Irritant Contact Dermatitis or 2. Allergic Contact Dermatitis

Irritant Contact Dermatitis:

यह शारीर में बहुत ही जल्दी बिकसित होता है, किसी चीज के संपर्क में आतेही , या किसी chemical की बार बार स्पर्श में आने से, स्किन में सुजन आने लगती है। और यह Irritant Contact Dermatitis शुरू हो जाती हैं।

बहुत साडी एसी चीजे है, जिसे हमे रोज चुना परता है, और allergy शुरू हो जाती है और Irritant Contact Dermatitis बिकसित होती है। 

इस बीमारी में, किसी चीज के संपर्क में आतेही बहुत खुजली, सुजन, स्किन लाल होना, जलन और पीरा शुरू हो जाती है, और यह कई दिनों तक रहता है।

यदि यह ठीक भी हो जायं, और उन सब चीजो के संपर्क में आने के बाद फिर से Irritant Contact Dermatitis बिकसित होती है। और ये सिलसिला चलता रहता हैं, येही इस बीमारी का लक्षण हैं।

कुछ चिजो से Irritant Contact Dermatitis होती हैं।
  • साबुन या शैंपू से यह जादा हाथो में बिकसीत होति है, साबुन बहुत ही खराब प्रभाब डालती है, जिस से खुजली और जलन होने लगती हैं।
  • कुछ jewelry या metals से भी बिकसित होति हैं।
  • जादा खुश्बुदार चीजो से, या पाउडर से भी बिकसित होति हैं।
  • कुछ दवाई से या खाने की कुछ चिजो से भी बिकासित होति है।
  • कुछ पेड़-पोधो भी होती है।
  • कॉस्मेटिक्स के उपयोग से भी एलर्जी हो सकती है।
  • कुछ कपड़ो से या उसकी फैब्रिक से, या paint से भी एलर्जी होती है और rritant Contact Dermatitis बिकासित होति है।

हर इंसान के जीवन में ये बीमारी अलग-अलग तरह से बिकसित होती हैं। इसलिए आपको खुद से यह जानना होगा कि, आप किसके संपर्क में आने से परेशानी का सामना कर रहे हैं, और आप उन सभी चीजों से दूर हैं।


Allergic contact dermatitis:

यह Dermatitis कम मात्रा में पाए जाने वाली समस्या है,  Irritant Contact Dermatitis से ये Dermatitis कम लोगो में होती हैं। 

जब त्वचा पहलीबार किसी allergen के संपर्क में आती है, तब हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली उस चीज पर प्रतिक्रिया करना शुरू कर देती है, और जब उस allergen से बार बार संपर्क होता है तब पतिक्रिया में Allergic Contact Dermatitis शुरु हो जाती हैं।

उस allergen के संपर्क में आने के बाद, immune system प्रतिक्रिया करने तक कुछ समय लेता हैं और इसीलिए Allergic Contact Dermatitis कुछ समय बाद दिखाई देती हैं। 

और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली इसे याद रखती है, फिर जब उस चीज के संपर्क में आते हैं तो Allergic Contact Dermatitis शुरू हो जाती है।

इसमें भी बहुत खुजली होती है, त्वचा लाल होना या लाल छोटे दाने बन जाना, दर्द होना, बहुत जलन होना, सुजन आना यही सब लक्षण Allergic Contact Dermatitis में देखने को मिलती हैं।

ये Dermatitis किन किन चीजो से बिकसित होती है, यह बता पाना मुसकिल हैं। हर व्यक्ति में इसका कारन और लक्षण अलग अलग होता हैं। फिर भी, हम इसके बिकसित होने के कुछ चीजो को जानेंगे।
  •  साबुन एक ऐसा प्रोडक्ट है जो दोनों Dermatitis को पैदा कर सकती हैं।
  • पेड़-पोधे से भी शुरुहो सकती है, जिसमे जहरीले पोधे सामिल हैं।
  • रासायनिक पदार्थो से भी बिकसित होती हैं।
  • कुछ दवाई को खाने से भी ये शुरु हो सकती हैं।
  • कुछ cream और cosmetic product से भी ये शुरु हो सकती हैं।
  • कुछ खाने की चीजो से भी होती है।
  • खुशबूदार चीजो से भी बिकसित होती हैं।
                Contact Dermatitis को हम इन दोनों प्रकारों की जानकारी से इसे अच्छी तरह पहचान सकते हैं। Contact Dermatitis शारीर के अन्य अंगोको कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, लेकिन इसकी पीर हमे सन्ति से जीने नहीं देती हैं। और इसे ठीक करना बहुत ही जरुरी होता हैं।अगर हम इसकी इलाज नहीं करंगे तो ये हमारे पुरे शारीर में फेल जायेगा और पूरी त्वचा ख़राब कर देगा।   

                अगर आप को किसी चीज के संपर्क में आने से बार बार खुजली हो या जलन हो तो आप इसे अनदेखा न करे और एक Doctor के पास जरुर जायं, इसको पहचानना बहुत ही जरुरी है, नहीं तो ये पुरे शारीर में फेल सकता हैं। 
                            आप लोगो को पूरी जानकारी दिया गया है, आप लोग निराश न हो, एक अच्छी इलाज से आप जल्दी ही ठीक हो जायेंगे। आप लोगो को सबधन भी रहने है। और क्या खाने से  या चुने से आप को ये परेशानी हो रही हैं उसका धयान देना है, और उन सब से दूर रहे, सब्धानी इस बीमारी का बहुत बड़ा इलाज हैं। 


Previous
Next Post »