Seborrheic Dermatitis Treatment in Hindi

Seborrheic Dermatitis Treatment and Care
 

Seborrheic Dermatitis की Treatment के बारे में जाने, क्या है इसकी Treatment और, कैसे करे Seborrheic Dermatitis Treatment.  

पहले हमे यह जानना होगा की क्या हैं Seborrheic Dermatitis, इसके बाद ही हम इसके इलाज के बारे में जानेंगे   

यह एक प्रकार का Eczema ही होता हैं। इस Dermatitis को जादातर सिर में ही पाई जाती हैं। सिर के बाद ये उन जगहों पर भी प्रभाबित करती है जहा Sebum Oil जादा मात्र में उत्पादन होते हैं।

इस एक्जिमा में त्वजा के ऊपर मरी हुई चमड़ी की एक परत बन जाती है, जो रुसी बनके निकलने लगता हैं। और इसे हम Dandruff या Fungal Infection समझने की गलती करते हैं। इसी लिए एक Doctor के पास जरुर जाय क्यों की एक Doctor ही भिन्न परीक्षण द्वारा बता सकता है की ये Seborrheic Dermatitis है या नहीं।

ये बीमारी स्त्री या पुरूष किसी को भी हो सकती हैं। ये बत्चो में भी पाये जाते है, और बड़े लोगो में 30-60 के बिच जादा मात्र में में पाये जाते हैं। ये बीमारी नवजात शिशुओ में भी पाये जाते है, लेकिन जादातर शिशु में ही ये अपने आप ठीक भी हो जाती हैं।


बड़े लोगो में पाए जाने वाली Seborrheic Dermatitis जल्दी ठीक नहीं होती और लम्बे समय तक चलती हैं।

Seborrheic Dermatitis Treatment क्या करे ?

Seborrheic Dermatitis संक्रामक नहीं होती हैं.

ये बीमारी बहुत लम्बे समय तक रहती है और बहुत लोगो को ठीक होने के बाद बापस भी आ जाती हैं। बहुत कम लोगो में ही ये ठीक हो पाता हैं। आप को इसके इलाज के साथ इसका ध्यान रखना भी बहुत ही जरुरी होता हैं।

इसके इलाज के लिए आप Doctor के पास जरुर जाय, अगर आप Doctor से इसका इलाज नहीं करेंगे तो  ये बिलकुल भी ठीक नहीं होगा और आराम भी नहीं मिलेगा। अगर ये ठीक भी न हो तो भी अत्ची सिकित्सा से इसे रोका या रोक के रखा जा सकता हैं।


इसमें Dandruff निकलने के कारन बहुत लोग ये समझते है की ये साधारण Dandruff की परेशानी है, जो उन लोगो को जादा परेसान कर रही हैं। इसी लिए हमे पहले ये पता करना होता है की ये Dermatitis है की नहीं, और इसे जानना बहुत ही जरुरी हैं।

इसके इलाज में प्राथमिक स्तर है, Anti Dandruff Shampoo, Lotion और Cream और इसका नियमित इस्तमाल करना बहुत ही आवश्यक हैं। आप एक Doctor के पास जा के पहले निर्धारित हो ले की आप को कोण सी बीमारी हैं, और Doctor के सलाह अनुसार सिकित्षा ले। ये बीमारी बहुत ही कम मत्र में ठीक होती है, और इसकी सिकित्स्य भी बहुत लम्बी समय तक चलती हैं, भीर भी आप एक अत्ची सिकित्षा, नियमित साबधानी और ध्यान से अत्ची लाइफ स्टाइल पा सकते हैं।

 आपने सिर को रोज धोई और उन जगहों को भी रोज साफ करे जहा Seborrheic Dermatitis बिकसित हो चूका हैं।

इसके इलाज में सिर धोने के लिए Salicylic Acid वाले Shampoo, Dandruff Shampoo जिसमे Coal Tar सामिल हो, Selenium Sulfide से बनी हुई या  Pyrithione Zinc वाले Shampoo का इस्तमाल करे। सब का इस्तमाल एक साथ न करे, अगर एक से फ़ायदा न मिल रहा हो तो ही दुसरे का उपिओग करे। आप एक बार Doctor से इस बारे में अत्ची तरह से बात कर ले।

Doctor कुछ Steroid Lotions को इस्तमाल करने की सलाह देती है, जिस से भी फ़ायदा मिलता हैं।
आप जो भी ले उसका इस्तमाल धीरे धीरे करे, आपने शारीर में इन सब को रगड़ के इस्तमाल न करे, अगर किसी एक से कुछ दिनों के बाद जादा फर्क न दिखाई दे या उसका प्रभाब कम होने लगे तो दुसरे का इस्तमाल करे।

Seborrheic Dermatitis Treatment में कुछ सावधानियां

अगर आप की बीमारी बढ़ गई और एक गंभीर रूप ले चुकी है, तो आप बिना Doctor के सलाह की कोई भी चिकित्सा ना ले और कोई भी चीज खुद से या किसी और के सलाह से इस्तमाल ना करे। साथ में आप की बीमारी को समझने की कोसिस करे ताकि इसको ठीक करने में सहायता मिले।
रोजाना आप चेहरे को, भौहें या Eyebrows को या उन जगहों को धोई या साफ रखे जहा ये बीमारी हैं। आप भौहें या Eyebrows के लिए baby shampoo का इस्तमाल भी कर सकते हैं।
शिशुओ के सिर धोने के लिए Baby Shampoo का इस्तमाल करे।
सिर में Oliv oil का इस्तमाल कर सकते है, लेकिन इसे धीरे धीरे लगाये या मालिश करे सिर में रगड़े न, सिर में जो रुसी की मोती परत है उसे धीरे से निकल ले और एक या दो घंटे बाद सिर को धो ले। Oliv oil का इस्तमाल बत्चो में भी कर सकते हैं। कुछ लोगो को Mineral Oil से भी अत्चा रिजल्ट मिला हैं।
Corticosteroid वाले क्रीम को भी लगा सकते है, और अगर ये भी कम ना करे तो Antifungal Cream का उपिओग भी कर सकते हैं, इन सब से भी फ़ायदा मिलता हैं, आप इन सब का लगाने के समय आखो से दूर रखे।
एलो वेरा का इस्तमाल भी बहुत अत्चा होता हैं, लेकिन कभी कभी इस से कुछ लोगो में एलो वेरा से परेशानी भी होती हैं। इसी लिए इस्तमाल करने से पहले दुसरे जगह या कम जगह में लगा के देख ले, भीर पूरी जगह में लगायेह।
Tree Tea Oil भी बहुत लोगो को फ़ायदा देता हैं। इसका भी इस्तमाल करे, इसे आप Oliv Oil या Doctor से पुच के दुसरे Cream के साथ में लगायेह। बिना Doctor के पूछे उपयोग ना करे।
अगर आप की बीमारी ठीक हो रही है या ठीक हो चुकी हैं, भीर भी आप आधे में ही चिकित्षा ना चोरे पूरा चिकित्षा करे।
अपने त्वजा की लक्षणों को समझे कुछ भी नजरअंदाजना करे।
बाजार में उपलब्ध कोई भी hair Color इस्तमाल ना करे क्यों की इन सब से या किसी Chemical वाले प्रोडक्ट से Dermatitis बढ़ सकती हैं।
कुछ बिमारिओ में भी इसका बढ़ने की संभाबना होती हैं। और अगर हमारा Immune System ख़राब है तो भी इस बीमारी की होने की और बढ़ जाने की संभाबना होती हैं, और तब ठीक करने में भी परेशानी आती हैं।

कुछ बीमारियों में Seborrheic Dermatitis Treatment में समस्या और Seborrheic Dermatitis होने की संभाबना होती हैं।

 एड्स होने से भी इस बीमारी को ठीक करने में बहुत परेशानी होती हैं।
Atopic Dermatitis के लोगो में ये बीमारी बिकसित हो सकती हैं।
Psoriasis के लोगो में ये बीमारी होने की संभाबना बहुत होती हैं और इसकी इलाज में भी बहुत समस्या देखने को मिलती हैं।
जिन लोगो Acne या जादा Pimple की समस्या हैं उन लोगो में भी ये बीमारी बिकसित हो सकती हैं। या चहरे में ये बीमारी हो जाय तो ठीक कने में परेशानी आती हैं।
मिर्गी के लोगो में भी इसका इलाज में कुछ Problem देखने को मिलती हैं।
जादा सराब और Smoking न करे इस से बढ़ सकती हैं।
Heart Attack और Stroke से भी इसके इलाज में समाश्या आती हैं।

ख़राब भोजन की आदत से दूर रहे जिसमे फास्टफूड सामिल हैं।

आप लोगो में अगर किसी को ये समस्या है तो आप लोग Seborrheic Dermatitis Treatment में देर न करे, सुरवाती अबस्था में ही इसका करे तब ये जल्दी ठीक हो जायेगा
Previous
Next Post »