Melanoma: Symptoms, Causes And Treatment

Melanoma Skin Cancer Causes And Treatment
Melanoma Skin Cancer Causes And Treatment

Melanoma ya Skin Cancer: Skin Cancer के प्रकारों में  Melanoma एक  गंभीर Skin Cancer हैं. Melanoma Skin Cancer की जानकारी, Melanoma Skin Cancer की लषण और इसकी घरेलु Treatment के बारे में जाने


Melanoma एक Skin Cancer होता है, जो बहुत ही गंभीर समस्या होती है. ये जादातर गोर लोगो में पाए जाते है, पहले ये बीमारी हमारे भारत में कम होते थे लेकिन आजकल इसे भारत में भी पाए जाने लगे हैं. लेकिन ये बहुत ही कम मात्र में पाए जाते हैं

Skin Cancer को अगर पहले अबस्था में ही पहचान लिया जा सके और इसका इलाज किआ जाई तो ये ठीक भी हो जाती है, लेकिन इसे आप ना समझे या ना पहचाने तो ये बहुत ही भयंकर रूप ले सकती है, जिस से इन्सान की जान भी जा सकती हैं

Melanoma एक एईसी बीमारी होती है जो पहली अबस्था में आप के ऊपर कोई प्रभाव नहीं डालती और ना ही इस से आप को कोई समस्या होती है, लेकिन ये दुसरे Skin Cancer के मुकाबले जल्दी बढ़ने लगता है और शारीर के दुसरे अंगो को भी affect करती हैं



Melanoma को पहचानना बहुत ही जरुरी होता है, क्यों की हम इसे दाग या Moleसमझ लेते है और ये बढ़ जाता है और एक भयंकर रूप ले लेती हैं

हलाकि हमे तिन प्रकारों के Skin Cancer देखने को मिलती हैं
  • Basal cell carcinoma: ये Skin Cancer जादा मात्र में पाए जाते है, ये चहरे में और माथे पर  पाए जाते है, बाकि हिस्से में देखने को नहीं मिलती. ये सभी को हो सकती हैं
  • Squamous cell carcinoma: ये जादातर उन लोगो में पाया जाता है जो लोग धुप में जादा समय बिताते है, ये स्किन की ऊपर के हिस्से को ख़राब करती है या affect करती हैं
  • Melanoma: ये तीनो Skin Cancer में से Melanoma ही जादा खतरनाक होती है जो बढ़ जाने से बहुत भयंकर रूप लेती हैं

Melanoma Skin Cancer को कैसे पहचाने?


हम सब के शारीर में Mole या टिल पाए जाते है, ये बहुत ही साधारण बात होती है, लेकिन अगर आप के शारीर में कोई टिल या मस्सा हो और उसका आकार बदलने लगा हो या बड़ा हो रहा हो और उसका किनारा सामान आकार का ना होकर आरे तेरे बन रहे है, तो ये Melanoma हो सकता हैं। इसका रंग कला होता हैं।

सुर्वती दौर में Melanoma का कोई लक्षण दिखाई नहीं देती है, इसी लिए इसे लोग नहीं पहचान पते है, लेकिन जब ये फ़ैल जाता है तो कुछ लक्षण देखने को मिलती हैं।



बस हमे अपने टिल या मस्से को ध्यान रखना है क्यों की कही वो बड़ा तो नहीं हो रहा या उसका रंग बदलने लगा है, वो किसी एक जगह से लम्बा या एक किनारे से फ़ैल रहा है, एइसा कुछ भी नजर में आने से आप को एक Doctor के पास जाना बहुत ही जरुरी है, क्यों की ये Melanoma भी हो सकता हैं।

ये एक दिन या कुछ दिनों में ही बदल नहीं जाता ये बहुत ही धीरे धीरे से बढ़ता हैं। बहुत ही धीरे से बढ़ने की बजह से हम इसे नहीं पहचान पते है और इस से हमे कोई तकलीफ भी नहीं होती हैं। अगर ये बढ़ जाये तब परेशानी होती हैं लेकिन ये बहुत ही कम लोगो में होता हैं।।

बाकि Skin Cancer से Melanoma खतरनाक होती है, क्यों की ये बढ़ जाने के बाद स्किन को ही नहीं बाकि अंग या Organs को भी प्रभाबित करती हैं, इसी लिए हमे इसकी सिकित्सा सुर्वती अबस्था में ही करनी चाहियेह। नहीं तो इस से किसी की जान भी जा सकती हैं।

अगर आप के नाखुनो में कला सीधा लाइन बने जो एक या जादा नाखुनो में दिखे तो जान ले की ये भी Melanoma Skin Cancer होता हैं। और अगर आप इसको नजर अंदाज करे तो ये आप के पुरे नाखुनो को ख़राब कर देगा। आप का नाख़ून पूरी तरह काला हो सकता है और पूरा या आधा टूट सकते है, या नाखुनो की चारो और की स्किन भी ख़राब हो सकती है। इसी लिए कला निसान देखते ही Doctor के पास जरुर जाय।

Causes of Melanoma Skin Cancer

तेज धुप की रोशनी से हमारे शारीर में बुरा प्रभाब पड़ता है, जिस से Melanoma या Skin Cancer हो सकती हैं। ये स्त्री या पुरूष किसी को भी हो सकती है, लेकिन यह बत्चो में नहीं होती। यह ऑयली या ड्राई किसी भी स्किन के लोगो को हो सकती है, लेकिन ये काले लोगो को नहीं होती।

कभी कभी स्किन में किये जाने वाले कुछ चीजो के इस्तमाल से भी ये हो सकता है, और कभी कुछ Skin Disases के बजह से भी हो सकता हैं। लेकिन एइसा नहीं है की इन सब कारणों से होगा ही बस हो सकता हैं।

Skin Cancer सर में, गले में, हाथो में, या पीठ पर, ऐसे जगहों में ही जादा पाए जाते हैं। किसी भी Skin Cancer से न डरे इसकी सिकित्सा से आप ठीक हो सकते हैं।

Treatment of Melanoma Skin Cancer

Melanoma Skin Cancer का इलाज सम्भब है, लेकिन हमे याद रखना है की इसका इलाज बहुत ही लम्बी और कुछ प्रक्रिया से चलती हैं। इसी लिए अगर आप को Melanoma Skin Cancer या कोई भी Skin Cancer हो आप अपना इलाज अधुरा न करे और एक अनुभबी Doctor के पास जाये और इसका इलाज नियम से करे।

इसका एक मुख्य उपाई ये है की आप खुद को सूरज की तेज धुप के किरणों से बचाए, इस से Melanoma Skin Cancer भी हो सकती है या दुसरे स्किन की बीमारिया भी हो सकती हैं।

आप जब भी धुप में निकले तो Sunscream का उपिओग करे, Sunscream को पुरे body में अत्ची तरह से लगाये और उसके बाद धुप में निकले,इस बात का ध्यान रखे की जो Sunscream आप लगा रहे है उसका SPF 30 होना बहुत ही जरुरी है तभी आप की स्किन पूरा प्रोटेक्ट हो सकता हैं। Sunscream बहुत ही फैदेमन है, इस से बहुत सारे स्किन की बीमारिया नहीं होती।

Vitamin D भी बहुत फ़ायदा देती है, ये हड्डियो के साथ हमारे स्किन के लिए भी बहुत उपकारी होता है, Vitamin D को पाने के लिए आप प्रातःकाल का धुप आपने शारीर में लगा सकते है, लेकिन जादा समय के लिए नहीं 10 से 15 मिनट ही ले, आप Vitamin D के दवाई भी या आहार भी ले सकते हैं।

पानी बहुत ही जरुरी हैं हर तरह के स्किन की बीमारी के लिए, ये Melanoma Skin Cancer के लिए भी बहुत लाभदायक होती हैं।

Polyphenols मजूद आहार खाय जैसे Green Tea, Black chokeberry, टमाटर, अंगूर इत्यादि।

हल्धि बहुत सारे बीमारी के लिए ही लाभदायक होता है, हर तरह की cancer के लिए ये बहुत अत्चा होता है, ये स्किन cancer के लिए भी बहुत अत्चा होता हैं। आप Melanoma में हल्धि का रस निकाल के रोज पिया करे। 

नारियाल का तेल, बादाम का तेल स्किन के लिए और स्किन cancer के लिए बहुत अत्चा होता हैं। आप इन सब का इस्तमाल कर सकते हैं।

हर तरह की फास्टफूड से दूर रहे। बहार का खाना ना खाए।

आप लोग साबधान रहे और उन सब चीजो का परहेज करे जिस से ये बीमारी हो या बढ़ जाये, आप लोग इस से ना डरे, ये बीमारी ठीक होती हैं, और बहुत कम लोगो को ही ये बीमारी होती है साथ में बहुत कम लोगो में ही इसका ख़राब स्तिथि देखने को मिलती हैं।



Previous
Next Post »