Psoriasis Home Treatment In Hindi

Psoriasis Home Treatment In Hndi
Psoriasis Home Treatment In Hindi 

Psoriasis Home Treatment के बारे में जाने, कैसे करे Psoriasis Home Treatment, और कुछ सावधानियों

Psoriasis का इलाज करने से पहले यह जान ले, की यह बीमारी लम्बे समय तक रहती है, इसी लिए इसका इलाज भी लम्बे समय तक चलती हैं। आप Psoriasis का कोई भी इलाज करे दो या चार दिनों में ठीक नहीं होगी, इसके लिए आप को कुछ ससमय तक इसका इलाज करना परता हैं।

यदि आप कुछ साबधानी, नियमित उपचार और नियमित व्यायाम करेंगे तो आप इससे छुटकारा भी पा सकते हैं। हो सकता है की यह बीमारी आपके  जीवन में ठीक न हो, और वापस आ जाये या बार बार परेशान करे, तब भी आप निराश ना हो, और इसका इलाज कराते रहें।


Psoriasis का इलाज आप कुछ भी करे, अगर आप जादा सिंता और निराश रहेंगे तो ऐसी स्थिति में आप को किसी भी सिकित्सा का कोई भी अच्छा परिणाम नहीं मिलेंगे या देर से मिलेंगा। ऐसी बहुत तरह के उपचार मिलेंगे जिस से हो सकता है की आप की बीमारी कम हो जाये, लेकिन आप अगर निराश रहेंगे तो यह बिलकुल भी काम नहीं आएगा।


कुछ भी इलाज करने से पहले आप एक अनुभबी Doctor पास जा के जान ले, की आप को ये बीमारी है या नहीं, क्यों की जादातर Skin Diseases ही देखने में एक जैसा लगता है।

हम कुछ घरेलु उपचार और सावधानियों के बारे में जानेंगे ताकि इस बीमारी से हम आराम पा सके। सुरवाती समय में ही अगर इस बीमारी के बारे में पता लग जाये तोह कुछ घरेलु उपचार, Moisturizing Cream और Ointment से ही इस बीमारी से छुटकारा पा सकते है।

लेकिन Psoriasis अगर बहुत फ़ैल गया हैं तोह एक Doctor के पास जाना बहुत ही जरुरी हैं। एक बात को हमेशा याद रखें कोई भी इलाज क्यों न करें लेकिन एक अनुभबी Doctor के पास जाना बहुत ही जरुरी है। एक अनुभबी Doctor के इलाज से ही आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

Psoriasis Home Treatment क्या करे 

नारियाल का तेल: नहाने के पानी में एक चम्मच नारियल का तेल मिला ले, आप नारियाल का तेल पूरे शरीर में या उन जगहों पर लगा सकते हैं जहाँ पर सोरायसिस हैं, यह बहुत फायदेमंद है।

ओलिव आयल: आप इसे पूरे शरीर में या उन जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

Vitamin D: हमारे स्किन के लिए भी Vitamin D बहुत आबस्यक होता है, ये हड्डियो के साथ हमारे स्किन को भी लाभ पोहचता हैं। आप सुबह को 10 या 15मिनट धुप में बैठिये इस से आप को फ़ायदा मिलेगा। या आप Vitamin D का supplements भी ले सकते हैं।

अलोवेरा: इसका जेल निकाल के लगाये, और आप इसे खा भी सकते है। ये स्किन के लिए तथा आप के शारीर के लिए बहुत ही अत्चा होता हैं।


नीम : यह हर तरह के स्किन के बीमारी के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है। इस बीमारी के लिए भी नीम बहुत अच्छा होता है, इसे पिस के इसका पेस्ट बना ले, और जहा Psoriasis है उन जगहों में लगाये, या आप इसे तेल में गरम करके भी लगा सकते हैं। आप इसे दिन भर में दो या तिन बार लगा साकेत हैं। आप नीम को पानी में उबालकर उस पानी से नाहा भी सकते हैं।

Tea Tree Oil: इस बीमारी के लिए यह भी बहुत अच्छा है, आप इसका इस्तमाल करने से पहले शारीर के किसी एक जगह लगा के देख ले, इसे शरीर में लगाने से पहले यह निर्धारित करना जरुरी है, कि आपको कोई समस्या नहीं हो रही है, उसके आप इसका इस्तमाल पुरे शारीर में करे।

संध्या नमक: आप नहाने के पानी में थोरा सा संध्या नमक मिला के उस पानी से नाहा ले, इस से भी आप को खुजली और सुजन से आराम मिलेगा, इस से पपरी निकलना भी कम होता है, और dryness भी कम होती हैं।

नहाने से पहले पानी गर्म करें


अपने स्किन को Moisturize रखे ताकि वो मुलायम रहे।

Scalp Psoriasis के लिए भी आप इन सब चीजो का इस्तमाल कर सकते हैं। सर धोने के लिए आप को Anti Dandruff शैम्पू का इस्तमाल करनी चाहियेह, आप को रोज तेल लगाना चाहिए।

आप कुछ क्रीम का इस्ताल कर सकते हैं। लेकिन आप इसे एक Doctor के परामर्च से ही इस्तमाल करे।
  • SALICYLIC ACID
  • COAL TAR CREAM
  • VITAMIN D CREAM

बिना  जाने की आप को  Psoriasis ही हैं, आप खुद इसे इसका इलाज  ना करे PSORIASIS KO DETAILS ME JANE, Doctor से पूरी जानकारी के बाद ही इसका इलाज करे । और कुछ भी symptoms दिखे तो नजर अंदाज ना करे और Doctor के पास जरुर जाय।

Psoriasis Home Treatment में कुछ सावधानियां


हमे अपने liver का बहुत ही ख्याल रखना चाहिए, खराब liver के कारण बहुत सारे स्किन की बमारिया होती है, या इस से Psoriasis भी हो सकती हैं। लीवर में जब जादा टोक्सिन जमा हो जाती है, तो कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं, जिसमे अतिरिक्त स्किन की बीमारिया शामिल हैं। इसलिए ऐसा कुछ भी न खाएं जो लिवर को खराब करे।
दिन भर में कम से कम तिन या चार लीटर पानी पिये, पानी बहुत ही जरुरी है, हम सब ये जानते हैं लेकिन भाग डोर के जीवन में उपेक्षा करते हैं। येसा बिलकुल ना करे।

इस स्किन की बीमारी में त्वचा बहुत ही dry हो जाती है, इसी लिए आप इसे dry होने से बचाए। साबुन का इस्तमाल ना करे, कोस्मटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल ना करे, और स्किन को Moisturize रखें।


तनाव से दूर रहे, साथ में सराब और धुम्रपान का सेवन भी न करे।


जादा मसालेदार खाना ना खाय, बहार का खाना ना खाय और fastfood का परहेज करे।

जादा मांस मसली ना खाय, चीनी और नमक का इस्तमाल भी कम करे।

दही पनीर या दूध से बनी चीजो को कम खाय या ना खाय।

बैंगन को ना खाय, इस से खुजली हो सकती है और ये स्किन के ली अत्चा भी नहीं होता।

सलाद जादा मात्र में खाय, भोजन को नियमित समय में खाय।

जितना हो सके कोटन का कपरा पहने, सूती से आराम मिलती हैं।

नियमित से प्राणायाम करें।

इन सब सबधानियो से आप इस बीमारी से आराम पा अकते है और इसको आने से भी रोक सकते हैं।
दोस्तों आप इन घरेलु इलाज से लव पा सकते है, साथ में सावधान रेह के इसे बार बार आने से रोक भी सकते है। आप लोगो को बिलकुल भी नहीं डरना है और एक अनुभबी Doctor के पास जरुर जाना हैं।


Previous
Next Post »