Skin Allergy Home Treatment In Hindi

Skin Allergy Home Treatment में कुछ घरेलु उपचार के बारे में जाने, और Skin Allergy Home Treatment में कुछ सावधानी


Skin Allergy Home Treatment In Hindi
Skin Allergy Home Treatment In Hindi


Skin Allergy Home Treatment 

स्किन की एलर्जी एक बहुत ही पीरादायक समस्या हैं, यह एक इस तरह की समस्या है जो बार बार बापस आ सकती हैं। इसके पीरा और दर्द से तो हम बचते हैं लेकिंन इसकी वापस आने की सम्भाबना अधिक होति है। Skin Allergy क्या हैं इसके बारे में पूरा जानने के बाद ही इसका इलाज करे। किसी भी Skin Disease के बारे में बिना जाने उसका इलाज न करे। 

दोस्तों हम आज कुछ घरेलू इलाज के बारे में जानेंगे और इस से आप को जरुर फायदा मिलेगा, आप लोग एक साथ सभी का उपिओग ना करे, अगर एक या दूसरे से आराम नहीं मिलता है, तो दुसरे का उपिओग करें। आप लोग सिंता ना करे इन सब से आप को कोई side affect देखने को नहीं मिलेगा।


आप लोग सावधान रहे क्यों की ये कुछ खाने से या चुने से होती है, इसी लिए उन सब चीजो से सावधान रहना बहुत जरुरी हैं। साथ में, आपको यह भी समझना होगा कि वे  खाने से या चुने से वापस आ रही हैं, और आपको उनसे सावधान रहना होगा।

Skin Allergy Treatment में क्या करे और क्या ना करे

पानी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं , यह स्किन एलर्जी में भी लाभदायक होती हैं। हर तरह की बीमारी के लिए ही पानी अमृत होती हैं। रोज 4/5 लीटर पानी पिएं। गरम पानी या गरम पानी को ठंडा करके पिये।

अपने आहार पर ध्यान दें, येसा खाना न खाए जिस से पेट ख़राब हो और लीवर में भी जादा मात्र में Toxin जमा हो जाये, जिस से खून ख़राब हो जाये। इन सब कारणों से भी बहुत सरे Skin Diseases होती हैं जिस में स्किन एलर्जी भी सामिल हैं।
sunscreen का इस्तेमाल करें, इससे धूप की खराब किरणों से बचा जा सकता है। और कई तरह के Skin Disease से भी बचा जा सकता है।

अगर आपको साबुन से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल भी न करें, नहाने में भी साबुन का इस्तेमाल न करें, आप नहाने में बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
चाय या कॉफ़ी न पिएं या कम मात्रा में पियें, जिसमें चीनी बिल्कुल न ली गई हो।
शराब और धूम्रपान का उपयोग न करें, यह हर तरह की बीमारी के लिए और स्किन Disease के लिए ख़राब होता हैं।
खट्टी चीजे बिलकुल न ले, इस से एलर्जी होने की संभावनाएं बहुत होती हैं, साथ में मसालेदार खाना भी न खायें।
फास्टफूड न खाएं, इससे कई बीमारियां आती हैं, आपके पास खाने के लिए बहुत कुछ है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।
जब भी स्किन की एलर्जी हो तो आप लोग body lotion का इस्तमाल ना करे।

Skin Allergy Treatment में कुछ घरेलु उपचार


नीम के पत्तों का उपयोग: नीम का पत्ते हर तरह की Skin Diseases के लिए ही बहुत लाभदायक होते हैं। नीम के पत्तियो को पानी में उबालकर उस पानी से नहाएं। आप पत्तियो को पिस के भी एलर्जी वाले स्थानों में लगा सकते हैं, और यह फायदेमंद भी होगा।

नारियाल का तेल: नारियाल के तेल का उपयोग भी बहुत ही अच्छा उपचार है। आप इसे एलर्जी वाले जगह में लगाएं। आप इसे एक नींबू के रस में तीन या चार चम्मस मिला के भी लगा सकते है, यह भी बहुत अच्छे होता हैं। हो सकता हैं की नींबू से थोरा जलन अनुभब हो लेकिन इस से कोई नुकसान नहीं होगा। कुछ लोगो को नारियाल के तेल से भी एलर्जी होती हैं वो लोग सिर्फ नींबू के रस का उपयोग करे।

एलोवेरा जेल: अलोवेरा में Vitamin C और Vitamin E भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अलोवर के पत्ते को काट के उसके जेल को निकल ले और Allergy वाले ले जगह पर लगाये, अगर घर में पौधा उपलब्ध ना हो तोह आप बाज़ार में उपलब्ध अलोवेरा जेल का भी उपयोग भी कर सकते हैं। यह हर तरह की स्किन के बीमारी के लिए फायेदेमंद होता हैं। आप इसे रोजाना खाली पेट में खा भी सकते हो, खाने के लिए बाज़ार में ये अलोवर जूस भी उपभ हैं

नीबू: नीबू से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।  आप प्रतिदिन नींबू का रस पी सकते हैं। आप रोज सुबह नींबू के पानी में एक चम्मच  शहद मिला के पीये, इस से एलर्जी भी खत्म हो जाएगी और त्वचा भी चमक उठेगी।

ओलिव आयल: एलर्जी के लिए ओलिव आयल बहुत फायदेमंद होती है, ये स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं। इस से एलर्जी में जलन और खुजली कम होती हैं।
तुलसी: तुलसी का पत्ता त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा है, यह एक येसा बरदान है जो हर तरह  की स्किन के बीमारी के लिए फायदेमंद होता है, इसे पिस के लगाये या ओलिव आयल में मिला के भी लगा सकते हैं।

पपीता: पके हुए पपीते को आप पिस के एलर्जी की जगह पर लगाएं और कुछ देर बाद आप इसे साफ कर लें, इससे आपको खुजली और जलन में राहत मिलेगी।

कपूर: कम मात्रा में कपूर को दो या तिन चम्मच नारियाल तेल में मिला के लगा ले, इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला के एलर्जी वाली जगहों पर लगाएं, और कुछ समय बाद साफ करें, और वहा गुलाब जल लगा के चोर दे।

Vaseline: यह एक एइसा उत्पाद है जो त्वचा के लिए बहुत ही फायेदेमंद होता हैं। यह एलर्जी में भी फ़ायदा पोह्चायेगा।

संध्या नमक: इसे गर्म पानी में थोरा सा मिलाएं, उस पानी से जहा एलर्जी हैं उन जगहों को साफ कर ले या धोएं, इस से भी राहत मिलेगी।

आंवला: इस में Vitamin C भरपूर मात्र में उपलब्ध होता है, और बहुत सारी स्किन की बीमारी Vitamin C के कमी की  बजह से भी होती है। यह स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है, इसका रोजाना सेवन करने से एलर्जी के दूर रहने में मदद मिलेगी।

हम सभी को रोजाना ताजे फल खाने चाहिए। यह सभी प्रकार की बीमारी को दूर रखने में मददगार होती हैं।  इस से हमारा स्किन अच्छी रहती है, साथ में स्किन की बीमारी से भी हम दूर रह सकते हैं।  त्वचा से चमक भी आती है।

शारीर में चलने वाली दुसरे बीमारियों के बजह से भी स्किन में कुछ समस्याए दिखाई देती है, और कभी-कभी कुछ बीमारी के कारण, जो दवाएं हम लेते हैं, उनकी वजह से भी त्वचा में कुछ समस्या होती है, जिनमें त्वचा पर एलर्जी भी होती है, इन सभी में एंटीबायोटिक्स भी हो सकते हैं।

जो भी हो हमे सदा ही अपने लीवर को बुरे खान पान की आदोतो से बचाना चाहिए। क्यों की एक ख़राब लीवर हर तरह की स्किन के बीमारी के लिए जिम्मेदार होती हैं।

अपनी त्वचा को धुल मिट्टी, प्रदुसान और पराग से बचाएं और अपनी त्वचा की रक्षा करें और सूती कपड़े पहनें।


आपको जो भी सबधानियो के बारे में बताया गया है, उन सबका पालन करे, और अगर Skin Allergy Home Treatment में किसी चीज से आप को कोई दूसरा problem हो या तोह उसे परहेज करे और दूसरा उपचार ले. और अगर इन सब से भी आराम ना मिले तो आप एक अत्चे Doctor के पास जरुर जाय. लेकिन आप लोग अगर एक बार में ही समाधान धुन्देंगे तो नहीं मिलेगा. हर स्किन की बीमारी का ही इलाज थोरा लम्बा होता हैं. किसी चीज का उपिओग एक बार कर के न चोर दे, ये अप को लाभ नहीं पौहचायेगा.
Previous
Next Post »