Skin Allergy: Symptoms, Causes And Reaction

Skin Allergy: Symptoms, Causes And Reaction
Skin Allergy: Symptoms, Causes And Reaction

Skin Allergy क्यों होता है, क्या होते है Skin ki Allergy का कारन, कैसे बचा जाय इसके पीरा से, इन सब के बारे में जाने

Skin Allergy के बारे में जाने, और इसे पहचाने, क्यों की जब आप इसके बारे में जानेंगे तब इस से मुक्ति पाने में आसानी होगी और इसके पीरा से भी आप मुक्त हो जायेंगे 
स्किन की एलर्जी किसी भी कारन से हो सकती है, लेकिन इसकी मुख्य कारन बताया नहीं जा सकता। जब भी हमारा शरीर किसी ऐसे चीज के संपर्क में आता है जिसे शरीर सम्भाल नहीं पता हैं तो प्रतिक्रिया सरूप हमारे शरीर में Skin Allergy शुरू होती है। यह किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है।


एक बार जब यह हो जाता है, तो यह एलर्जी फिर से हो सकती है, और ऐसा बार-बार हो सकता है। कुछ त्वचा एलर्जी शुरु होने के कुछ समय बाद या एक-दो दिन में ठीक हो जाती है। लेकिन कुछ बहुत दिनों तक रहता है और बुरी स्थिति भी बना सकता है। 

त्वचा की एलर्जी में खुजली बहुत आम है, जलन और चुभन होना बहुत ही आम है, इसी लिए यह बहुत ही पिरादायक होती हैं।

Reaction of Skin Allergy 


स्किन एलर्जी जादातर लोगो में ही पाए जाने वाली समस्या है, कम या जादा मात्र में जादातर लोगो को ही परेसान करती हैं।

जादातर Skin Diseases ही पहली बार देखने में Skin Allergy की तरह होती हैं। लेकिन हर Skin Diseases एक दुसरे से अलग होती है और इन सब की चिकित्चा भी अलग अलग होती हैं।  जादातर लोगो में ही स्किन एलर्जी की समस्या देखने को मिलती हैं। कुछ स्किन की एलर्जी जल्दी ही ठीक हो जाती है, कुछ दिन या महीनो तक रहती है और कुछ बहुत ही भयंकर रूप लेती हैं। आपके शारीर में क्या समस्या है और कौन से कारणों से skin disease हो रही है, यह जानने के लिए एक अच्छे Doctor पास जाना बहुत ही जरुरी होता हैं।

आइये Symptoms of Skin Allergy के बारे में जाने 

Eczema के प्रकारों में बहुत सरे Allergy के लक्षण देखने को मिलते हैं, इसी लिए हमे Allergy और Eczema को पहचानना बहुत ही जरुरी होता हैं
एलर्जी होने पर त्वचा लाल हो जाती है, और खुजली होने लगती है।

खुजली होना एक मुख्या लक्षण होता है, किसी को बहुत ही असनिया खुजली होती है और किसी को खुजली के साथ जलन और चुभन भी होने लगती हैं।


कुछ लोगो को खुजली के बाद स्किन में swelling हो जाती है, या थोरा सा फुल भी जाता हैं।


कुछ लोगों में या ज्यादातर लोगों में केवल छोटे चकत्ते या फुंसियां ​​बन जाती हैं।ये शारीर के जादातर हिस्से में या पुरे शारीर में भी हो सकता है। इससे त्वचा का रंग लाल हो सकता है।


कुछ लोगो में लाल धब्बे या चकत्ते बन जाते है, जो एक जगह में या पुरे शारीर में भी बन चकत्ते हैं। ये लाल या गुलाबी रंग के भी हो सकते हैं।


यह एक एसी समस्या है, जो बार-बार लोगों को होती है और परेसान करती हैं। जब भी उस चीज के संपर्क में आते है जिस से हमें एलर्जी है, तभी हमारे स्किन में एलर्जी सुरु हो जाती हैं। इसका कारन और माध्यम हर किसी के लिए अलग होता हैं।


Skin Allergy जादा होने पे या इसकी खुजली जादा होने पर, कुछ लोगो की सास नाली भी फुल जाती है, जिस से उनकी जान पर भी बन आती हैं। इसी लिए कुछ दिनों में अगर ठीक न हो रहा हो तोह, आप लोग देर न करे और एक अच्छे Doctorके पास जरुर जाय। बिलकुल भी देर ना करे। आप लोग इस से न डरे, बहुत कम लोगो में ही एसा होता है। और उपचार के बाद, आप एक सरल जीवन बिता सकते हैं।


Chickenpox भी शुरुआती डोर में एसी लक्षण दिखाती हैं।  इसी लिए हमे एक अनुभबी Doctorके पास जा के पूरी बात जन लेनी चाहियेह।

 Causes of Skin Allergy

मौसम के अनुसार हमे कुछ स्किन एलर्जी देखने को मिलती है, ये Seasonal Skin Allergy होते है। जब मौसम का बदलाव होता है तो उस मौसम में बहुत संक्रमण भी आती है, जब गर्मियो का मौसम सुरु होता है, तो उन दिनों हवा में बहुत पराग होते है जिस से कई बीमारियां देखने को मिलती है। उसी समय chickenpox की समस्या भी देखने को मिलती है, उसी तरह स्किन में भी एलर्जी की समस्या देखने को मिलती हैं। इसी तरह से यह समस्या हर मौसम में दिखाई देती है, लेकिन किसी को अगर एक मौसम में कोई एलर्जी दिखाई देती है तो उन लोगो को उसी मौसम में दिखाई दे सकती है। ये हर साल भी दिखाई दे सकती है या बहुत सालो के अंतर में भी दिखाई दे सकती हैं।

Dry Skin वाले लोगो को जादा मात्र में स्किन की एलर्जी की समस्या देखने को मिली है।

कुछ एलर्जी प्रदुसान के बजह से भी आ जाति है, जब हम बहार निकलते है, और प्रदुसान, धुल मिट्टी के सम्पर्क में आते है तो स्किन में खुजली होना,स्किन लाल हो जाना या सुजन आ जाना यह सब एलर्जी के लक्षण देखने को मिलती हैं।


कुछ लोगो को पेड़ पौधों से भी एलर्जी होती हैं। उन सब को चुने से या उन पेड़ पौधों के पास जाने से भी एलर्जी सुरु हो जाती हैं।


किसी को hair color से भी एलर्जी होती हैं, अगर एसा है तो आप इन सब चीजो से दूर रहे।

कभी कभी जादा तेज धुप में निकलने से भी कुछ लोगो के स्किन में एलर्जी सुरु हो जाता हैं।

जादा खुशबूदार चीजो से भी किसी को एलर्जी होती है, जैसे Perfume



यह भी देखा गया है कि Tatttoo बनाने के बाद, कुछ लोगों की त्वचा पर बहुत गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं शुरू हो जाती हैं, जो बहुत खराब होती हैं।

कुछ Cosmetic Product से भी कुछ लोगो के स्किन में एलर्जी हो जाती है। उसमे Beauty Product भी सामिल हैं। या किसी को कुछ Chemical चीजो से भी एलर्जी आ जाती हैं।


किसी कीड़े के काटने से भी कुछ लोगो को स्किन में एलर्जी हो जाती हैं।

कुछ त्वचा रोगों की उपस्थिति के कारण त्वचा में एलर्जी की समस्या होती है।

कुछ बिमारिओ के Medicine लेने के बाद स्किन में एलर्जी सुरु हो जाती हैं।


कुछ लोगो को साबुन और शैम्पू से भी एलर्जी होती हैं।

खाने के चीजो से एलर्जी

बहुत सारे लोगो को खान पान की चीजो से एलर्जी होती है, उस सब में सामिल है।।।
कुछ लोगो को कुछ तरह की फल खाने से होती हैं।
किसी को कुछ साक सब्जिया से होती हैं।
किसी को कुछ खट्टा खाने से या कुछ मसाले से।
किसी को मांस, मछलीयो से या अंडा खाने से।
इसी लिए आप को ध्यान रखना है की क्या खाने के बाद से स्किन में एलर्जी सुरु हुवा है और उन सब चीजो से दूर रहना हैं।
आप को इसका भी ध्यान रखना है की क्या कुछ पहनने से हमे कोई परेशानी हो रही है तो उन सब से दूर रहे।
ऊपर लिखा गये हर बात से ही अगर आप सबधन रहेंगे तो इसकी होने का chance बहुत ही कम हो जायेगा। दोस्तों सब्धानी हर बीमारी को हमारे शारीर में आने से रोकती हैं।

Previous
Next Post »