How To Remove Mole From Face


How To Remove Mole From Face
How To Remove Mole From Face

Moles का कारन बताया नहीं जा सकता लेकिन तिल हर इन्सान की त्वचा पर ही होते हैं। यह कम या जादा मात्र में हो सकते हैं, यह हर इन्सान में 4/5 से 30/40 तक हो सकते हैं।

चेहरे से तिल को कैसे हटाएं आये जाने..


How To Remove Mole From Face एक समस्या हो सकती है, मगर Moles ता तिल हानिकारक नहीं होते, वे देखने में ख़राब लगता है और इसी लिए How To Remove Mole From Face के बारे में जानना जरुरी है, इससे चिंता की कोई बात नहीं होती। Remove Mole में अगर तिलमें कोई बदलाव दिखे और कोई अन्य परेशानी हो तब आप Doctor के पास जरुर जाये।

Mole क्या है यह जानना बहुत जरुरी है...

How To Remove Mole From Face में चेहरे पे तिल या Moles खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन यह तिल या Moles हमारे चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित करती हैं, हो सकता हैं कुछ तिलचेहरे की शोभाबर्धक हो और आपको अच्छा लगे पर कुछ लोगो को ये पसंद नहीं होता हैं और देखने में भी ख़राब लगता हैं। वे त्वचा पर Pigmented Cells से होते हैं जो गुच्छों में या अकेले देखने को मिलते हैं। यह Moles चेहरे पर बहुत ही कम लोगो में होते हैं, ये भूरे, गहरे भूरे, काले रंग के हो सकते हैं

किसी भी Moles को हटाने से पहले आप एक अच्छे Doctor से परामर्श करें। इसे हटाने से पहले आप एक Doctor से Moles की जांच जरुर करवानी चाहिए, क्यों की आपके Moles घातक भी हो सकते है। कुछ Moles एक घातक परिस्थिति भी बना सकते है। कुछ येसी भी समस्या होती हैं जिस से एक Mole में अगर कुछ changes हो तो वे घातक Melanoma Skin Cancer भी हो सकता हैं।

Moles को हटाने के कई तरीके हैं और आपको इसके बारे में सुरक्षित जानकी दिया जायेगा।

अगर अकले Mole को हटा हो तो, आसान तरीका जो है, वह होता है, की आप एक Doctor या Dermatologist के पास जाये, जो इस को काट देगा, सबसे पहले Mole के पास injunction  लगाया जायेगा जिस से आसपास की त्वचा को सुन्न किया जाएगा, उसके बाद ही Mole को काटा जायेगा, हो सकता है की आप को टाँके की अनावश्यकता हो मगर सिंता न करे बहुत की कम लोगो को टाँके की अनावश्यकता होती हैं, जदातर लोगो में थोरा खून निकलने के बाद वे ठीक हो जाते हैं। खून को रोकने के लिए Doctor ointment या घोल लगा के घाव को ढँक देंगे और पट्टी कर देंगे। और तब त्वचा पर धब्बा नहीं बनेगा। Doctor आप को दर्द की दवा और Antibiotics दे सकते हैं।

खुद से ही इसे काटने की कोशिश न करे यह बहुत ही खतरनाक होता है, बहुत से लोग ऐसे करते है और उन्हें परिणाम भी भोगने को मिलते है।
आप को बहुत सरा एसी ही आसन तरीके मिल जायेंगे जो आप को खुद से ही काटने जलाने या बाजारू चीजो का परमर्च देंगे, लेकिन आप जो भी करे एक Doctor के सुजाव अनुसार ही करे।

How To Remove Mole From Face Naturally


Aloe Vera

Aloe Vera सभी त्वचा और त्वचा की बिमारिओ के लिए चमत्कारिक और एक उपयोगी पौधा है।  इसमें उपयोगी तत्वा होते है जो त्वजा के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं।   तिल को मिटने के लिए, Aloe Vera के जेल को Cotton में दल के तिल पर लगाएं और कुछ समय अक येसे ही छोड़ दें। यह एक लम्बी प्रक्रिया है, इसी लिए आप को कुछ समय तक इस प्रक्रिया को करते रहना होगा।  आप को इस से अच्छे परिणाम परिणाम प्राप्त होंगे।

Garlic

आप लहसुन का प्रयोग कर सकते है। लहसुन बहुत गर्म होता है, लहसुन में मौजूद एंजाइम कोशिकाओं को तोड़ते है, जिस से पपड़ी बनते है और Moles का नाच कर देते है।  अगर किसी को छुटकारा ना मिले तब भी तिलका रंग हल्का कर देता है।
लहसुन का पेस्ट बना के सीधे तिल पर लगाए और कुछ समय तक छोर दे, दिन में दो बार येसा करे।  लहसुन का उपिओग बहुत जल्द और अच्छा परिणाम देगा।  आप इसे रोज और जब तक तिल चले नहीं जाते तब तक करे।

Pineapple Juice

आप अनानास के रस या एक छोटा टुकड़ा कट के लगा छोड़ दें।  आप इसे पूरी रत के लिए या कुछ समय के लिए लगा के छोड़ दें।  आप ऐसा रोज करे।  अनानास का रस बैक्टीरिया को मारता है, इसका उपिओग हमेशा ही लाभदायक होता है।  आप अनानास से Scrub भी कर सकते है।  कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से आप को अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।

Castor oil

Castor oil अरंडी का तेल त्वचा की बहुत सारी बीमारियों के लिए अच्छा होता है। अरंडी का तेल का एक चम्मच और बेकिंग सोडा का एक चम्मच मिला ले और उस पेस्ट को जहा तिल है वहा लगाए।  इसे रातभर रखे और सुबह को धो ले।  2/3 हफ्ते तक लगाए, या तब तक जब तिल गायब न हो जाए। अरंडी का तेल तिल को हाताने के लिए बहुत ही कारगर होता है।

Honey

शहद में antioxidant होते है जो त्वजा के ले बहुत अच्छी होती है, शहद का इस्तमाल बहुत ही असं तरीका है तिलसे छुटकारा पाने का, बहुत लोगो को इस से फ़ायदा भी मिला है।  एक cotton में शहद लगा के तिलके ऊपर रख के कुछ समय के लिए चोर दे।  एइसा आप दिन में दो से चार बार तक करे।

यदि आप कुछ भी करने से डरते है, और इस से छुटकारा भी पाना चाहते है, तो तिल को  छुपाने का सुरक्षित तरीका है की आप मेकअप करें। इससे तिल धक् जायेंगे, अगर Mole बड़े आकार का और बाहार की तरफ जादा निकला हुवा है तो मेकअप से ये नहीं छुपेगा।

इस post में आपलोगों को How To Remove Mole From Face जो भी उपचार दिया गया है वह सभी अच्छी है और इन सब का कोई  side effects भी नहीं है, इसी लिए आप का नुकसान भी नहीं होगा।  फिर भी एक बात जरुर कहना चाहूंगी के आप अगर Moles को हटाना चाहते हो तो एक Doctor या Dermatologist के पास जरुर जाय और सलाह ले, उसके बाद ही उपचार ले।



Previous
Next Post »