How To Get Glowing Skin Naturally In A Week Hindi

How To Get Glowing Skin Naturally In A Week Hindi
How To Get Glowing Skin Naturally In A Week Hindi

Naturally Glowing Skin कैसे पाए जाने वो भी  एक सप्ताह के भीतर


दोस्तों  इस दुनिया में हर इन्सान ही खुबसूरत होते हैं, बस कुछ शारीरिक समस्या या बाहरी कुछ प्रभाब के बजह से त्वजा में कुछ बदलाब देखने को मिलती हैं। हम जैसे भी दीखते हो अगर हमारा स्किन glow करता रहे और एक चमक हमेशा रहे तो ये हमारे खूबसूरती को चार चाँद लगा देता हैं। skin का color कोई भी हो अगर वो glowing रहे तो आप हमेशा ही खुबसूरत दीखते हो।

हम इस post में How To Get Glowing Skin Naturally In A Week के बारे में जानेंगे, कुछ घरेलु देखभाल से, natural चीजो का use करके आप बरी आसानी से ही पा सकते हैं Get Glowing Skin Naturally In A Week.

How To Get Glowing Skin Naturally In A Week Hindi
How To Get Glowing Skin Naturally In A Week Hindi


लड़के भी पा सकते है Glowing Skin

आजकल ना ही लड़कीया, लड़के भी glowing skin पाना चाहते हैं, त्वजा एक एईसी चीज है जो सभी को पहले ही नजर आती हैं, खास कर चेहरा। और चेहरा ही एक एसी बिकल्प हे जो हर किसी के लिए attraction का कारन बनता हैं, साथ में चमकती त्वचा हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है। इसी लिए हमारे चेहरे को glowing रखना बहुत ही जरुरी होता हैं।

हम सभी अपनी त्वचा को मुलायम और चमकदार रखना चाहती हैं। हमारे त्वजा को अधिक देखभाल की जरुरत होती हैं। हमारी त्वजा हर इन्सान के हिसाब से अलग अलग होती हैं। Soft, जादा soft, sensitive, hard, dry, oily ऐसे ही बहुत तरह के skin tone के लोग होते हैं। बाजार में इसके हिसाब से बहुत सरे product और treatment उपलब्ध होते है, उसके उपिओग से भी बहुत लोग उपकृत हुए है। लेकिन इसके बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और उचित तरीके से ही इस्तमाल करनी चाहिए, साथ में product quality भी अच्छी होना जरुरी होता है।

इन सब को उपिओग करने के लिए बहुत सारे पैसे भी खर्चे करनी पारती हैं, अगर आप घरेलु चीजो का रोजाना इस्तमाल करेंगे तो आप को बहुत ही अत्चा परिणाम देखने को मिलेगा साथ में इन सब से कोई भी हानिकारक परिस्थिति का संभाबना भी नहीं होती और आप स्वाभाविक रूप से चमक को प्राप्त कर सकते है एक सप्ताह के भीतर।

दोस्तों आप बहुत ही सही जगह पर है, यहाँ आप को में जो भी जानकारी दूंगी आप उन सभी से अच्छा result पाएंगे, इन सब से आप को कोई भी हनी नहीं होगी साथ में अगर आप किसी त्वजा रोग से भी पिरित है तो भी आप को अच्छी मार्गदर्सन दिया जायेगा।

इसमें में आप को और एक बात के बारे में बता दू की, आप के त्वजा में अगर कोई भी त्वजा रोग या समस्या का संदेह हो तो आप लोग किसी दुसरे बिकल्प के बारे में न सोचे और एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।
आये हम कुछ घरेलु चीजो के बारे में जानेगे ताकि हम बहुत ही कम समय के भीतर या एक सप्ताह के भीतर glowing skin  पा सके।

10 Best Hair Straightener In India 2019.

Naturally Glowing Skin पाने के लिए खाने पिने की चीजो में सुधर..



दोस्तों मैं चाहूंगी की आप लोग न ही केबल एक सप्ताह के लिए उसके बाद भी सुन्दर दिखे और न ही कुछ दिनों के लिए ही आप का skin glow करते रहे सदा के लिए आप Glowing Skin Naturally पा सके। मैं चाहती हु की आप हमेशा की खुबसूरत दिखे और आप की स्किन हमेशा ही glow करती रहे, जो हर एक का ही इच्छा होती हैं।

इसी लिए हम पहले खाने पिने की चीजो के बारे में जानेंगे ताकि आप की शारीर और स्किन स्वस्थ रहे। Naturally glowing skin पाने के लिए खाने पिने में ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है।

रोजाना 3/4 litter पानी पीना बहुत ही जरुरी है। सुबह को उठने के बाद थोरा गरम पानी पिने की आदात करे, अगर गरम न पि सके तो भी ठंडा जरुर पिए। दिन के भाग में ही जादा पानी पिए।

हमे रोज फल खाने चाहिए। कम से कम आधा किलो फल खाने की आदत डालनी चाहिए, आप रोज juice ले साथ में ताजे फल खाना बहत ही जरुरी हैं। रोज एक apple तो जरुर ले।

अगर आप को दूध से कोई एलर्जी नहीं है तो आप रोजाना दूध पिये जिस से आप को बहुत ही फ़ायदा मिलेगा।

आप सुबह दूध में या पानी में एक या अध चम्मस Honey मिला के पिये। ये चेहरे में चमक लाने में बहुत ही फैदेमन होता हैं।

हरे साक, सब्जिया और सलाद जादा मात्र में खाई, खाना खाने के बाद सलाद जरुर खाई।

घर या बहार मसाले दार चीजे न खाए, जादा मसाला या spicy खाना त्वजा के लिए अच्छा नहीं होता है।

किशमिश को रात भर भिगो के रखे और सुबह को रोज खाये, यह बहुत अच्छा रिजल्ट देता है skin glowing में। साथ में आप almonds को भिगो के भी खाने की आदत दल ले, यह शारीर को स्वस्थ रखने के साथ त्वजा में भी चमक लाती है।

फ़ास्ट-फ़ूड बिलकुल भी न खाय। इससे कोई फ़ायदा नहीं मिलता हां हनी जरुर होगी।

भूख लगने पर जरुर खाय खली पेट न रहे मगर जादा मात्र में न खाय, और जादा भूख लगने से फल और सलाद खाने की अभ्याश करे।

जादा मीठा या हर समय मीठा खाने से खुद को रोके, चाय या coffee जादा न पिये या बिलकुल ही न पिये।

लेकिन आप herbal tea और greentea पिये इसमें Antioxidants भरपूर मात्र में होती है जो शरीर और त्वजा के लिए बहुत ही फैदेमन होता हैं।


इसे आप हर दिन करें और जल्द ही आप परिणाम देखेंगे 


Naturally Glowing Skin में जरुरी बाते..



हमे रोज सूरज की बुरे किरणों से बचना चाहिये। सूरज के हानिकारक किरणों से Sunburn हो सकता हैं जो बहुत ही बुरा दाग चोरता है। इसीलिए दैनिक उपयोग के लिए SPF 15+ या 30 वाला सनस्क्रीन लगाना बहुत ही जरुरी है।

आपके शारीर को हाइड्रेटेड रखने से चेहरे पर तेल का उत्पादन कम होगा और आपके रोम छिद्रों को भी कस देगा। जिस से पिम्पले भी नहीं निकलेंगे और चेहरा भी चमकने लगेगा। इसी लिए जादा पानी पिये या juice लेते रहे।

स्किन को Moisturize रखना भी बहुत ही जरुरी है और अपने चेहरे को हाइड्रेटेड रखें। 

कई मॉइस्चराइज़र में सनस्क्रीन होते है आप अपने स्किन के लिए कोण सा अच्छा है उसके हिसाब से ख़रीदे।

आप का face oily है और face में अगर pimples है, तो यह बहुत जरुरी है की आप आपने चेहरे को जरुर साफ रखे और  एक बार सुबह और एक बार शाम को चेहरा facewash जरुर धोएं। चेहरे को धोने से उस पर मौजूद तेल और गन्दगी खत्म हो जाते हैं।


चेहरा धोने से यद् रखे की अगर आप ने makeup लगाया हुवा है तो सिर्फ पानी या facewash से धोने से कम नहीं होगा आप को किसी makeup removal का उसे करना बहुत जरुरी है। नहीं तो आप का makeup पूरी तरह से साफ नहीं होगा और इसकी गन्दगी से आप के चेहरे में pimples और दाग बन सकते हैं। oliv oil से makeup remove करे यह एक बेहतरीन विकल्प है।


कमसे कम आठ घंटा सोना जरुरी है, इस से चेहरे में glow आती है । नींद पूरी होने से दिनभर के कम के लिए हमे पूरा ऊर्जा मिलती हैं। जिस से थकान कम होती है और इसका प्रभाब हमारे चेहरे पर नहीं होती।

रोजाना के जीवन में बहार धुल मिट्टी, प्रदुषण से हमारे चेहरे पर बुरा प्रभाब परता है, इस से बचने के लिए घर आने के बाद चेहरे को cleaners से साफ करना बहुत ही जरुरी हैं । चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद धो ले और उसमे गुलाब जल का उपिओग करे।

रोजाना व्यायाम करें या प्राणायाम करे। व्यायाम करने से चयापचय आपका शारीर और मन दोनों ही अच्छे रहते है, और हमारे त्वजा के लिए बहुत ही अच्छा होता है। खान पान के बजह से हमारे शारीर में बहुत सी बीमारिया होइत है रोजाना व्यायाम s हम इन सब से बच सकते हैं।

How To Get Glowing Skin Naturally In A Week में घरेलु चीजो का इस्तमाल.. 

के लिए आप कुछ चीजो का चेहरे पर इस्तमाल करेंगे जिस से बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा और साथ में glowing और निखरी हुई त्वजा प्राप्त करेंगे। यह साडी प्रक्रिया लड़का और लड़की दो ही कर सकते है।

आप को यहाँ जो भी नियम बताया जायेगा उन सब को use करने से पहले और use के बाद आपने चेहरे को अच्छी तरह साफ़ कर ले।
Milk
Milk एक येसी उपदान है जो हर तरफ से ही उपकारी होता है। रोजाना दूध पीना बहुत ही अच्छा आदत होता है, यह शारीर के साथ त्वजा के लिए भी बहुत अच्छा होता है।
Use: अगर आप unboiled दूध का इस्तमाल करे इसे coton में लगा के कुछ मिनट तक ऐसे ही चोर दे फिर ठन्डे पानी से चेहरे को अच्छे तरह धो ले और साफ कपरे से पोश के चेहरे पर गुलाब जल लगाये। आप 2/3 में ही परिणाम देखेंगे।

Honey
इसमें बहुत सरे पुस्तिक तत्वा होते है, आप इसे खाने के साथ अगर चेहरे में रोज लगायेंगे तो बहुत अच्छा परिणाम देखेंगे। इस से बहुत ही जल्दी skin में glow आ जाती है।
Use: आप एक चम्मच दूध के साथ या दूध की मलाई के साथ एक चम्मच शहद मिला के चेहरे पे लगाये और अगर आप को पिम्पले नहीं है तो आप इसे मालिश करे धीरे धीरे और कुछ समय रहने के बाद धो ले।
आप एक चम्मच नीबू का रस ले और उसमे आप एक चम्मच Honey मिला के coton से चेहरे पर लगे और कुछ दे चोर दे, फिर चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले, सूखने के बाद गुलाब जल लगा ले।
इन दोनों तरीको में ही आप को बहुत जल्दी glowing skin मिलेगा।
Haldi
यह एक बहुत ही अच्छा antioxidant होता है, जो बहुत साडी Skin  Problem के लिए ही अच्छा होता है,और हर तरह के skin के लोगो के लिए ही फैदेमन होता है।
Use: एक कटोरी में एक चम्मच Haldi, एक चम्मच बेसन और थोरा सा Honey मिला के उसे लगाये और कुछ देर बाद दही से धीरे धीरे massage  करे और ठन्डे पानी से धो ले, इस से आप की स्किन बहुत जल्दी glow करने लगेंगे।
यह oily स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।
Haldi का इस्तमाल रोज न करे 3 या 4 दिन के बाद ही करे।
Besan
Besan का उपिओग बहुत लोग गोरापन पाने के लिए भी करते है। यह हमारे त्वजा में glow लेन के लिए बहुत अच्छा बिकल्प होता है।
Use: दूध, बेसन और हल्दी को सामान मात्र में मिला ले, अगर dry skin है तो आप उसमे थोरा ghee भी मिला ले और इस पेस्ट को कुछ समय के लिए या 15 मिनट तक लगा के चोर दे। उसके बाद ठन्डे पानी से धो ले।
नहाने से पहले साबुन के जगह आप बेसन का उपिओग भी आप के स्किन में चमक लता है और त्वजा साफ भी करता है।
बेसन में गुलाब जल मिला के भी लगा के रख सकते है।
Lemon
नीबू हमारे त्वजा के लिए बहुत उपिओगी होता है, इस से बहुत सारे त्वजा रोगों के लिए भी इस्तमाल किआ जाता है।
Use: एक नीबू में एक चम्मच glycerine और थोरा सा गुलाब जल मिला के उसे रोज इस्तमाल करे और रत भर के लिए चोर दे, इस से भी बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा।
Aloe Vera
इसका रोजाना use से दाग धब्बे भी चले जाते है। आप घर में एक Aloe Vera का पौधा लगा ले जिस से आप को घर में ही उपलब्ध Aloe Vera Gel मिलजायेगा।
Use: Aloe Vera Gel के साथ नीबू का रस मिला के लगाये और 10 मिनट तक चोर दे और ठन्डे पानी से धो ले उससे भी चेहरे में चमक आती है।
Glycerine
यह एक ऐसा बिकल्प है जो हमारे स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आप winter के मौसम में रोजाना glycerine का इस्तमाल करे। इस से बहुत ही अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।
Use: आप glycerine को नीबू, गुलाब जल या पानी किसी के साथ भी मिला के लगा सकते है।
Fruit
आप जो भी फल खाते है, उन सब को चेहरे में लगा भी सकते है जिस से त्वजा सतेज रहती है। पके केले को पेस्ट बना के लगा सकते है, इस से चमक आती है। पपीता का use भी क्र सकते है। इसी तरह जो ताजे रसीले फल होते है उन सब को भी चहरे में लगा सकते है।
Multani Mitti
यह oily skin के लिए बहुत ही अच्छा होता है।
Use: थोरा सा Multani Mitti में अध चम्मच हल्धि और नीबू का रस मिला के उसे लगाये, इस से भी अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

कुछ चीजों की आपको आवश्यकता होगी
Cleaners चेहरे को सफ रखना बहुत ही जरुरी होता है। आप face cleanser का use कर सकते है। 
Toning, skin toner में गुलाब जल का use करे जो बहुत ही अच्छा skin toner है
Moisturizers, ड्राई स्किन के लोगो को आपनी स्किन Moisturize रखना बहुत ही जरुरी है।
Suncream, बहुत ही जरुरी है।
vitamin c, vitamin e, और ईरान की कमी से भी बहुत साडी स्किन problem होती है साथ में चेहरे में भी दाग धब्बे और नमी खो देती है।
soft साबुन या facewash
makeup से पहले plimar का use करे और makeup के बाद makeup removal का use जरुर करे।
How To Get Glowing Skin Naturally In A Week Hindi
How To Get Glowing Skin Naturally In A Week Hindi
दोस्तों आशा करती हु की आप को जो जानकारी दिया गया है आप उनका इस्तमाल करेंगे और आप को इस से बहुत फ़ायदा मिलेगा 

Previous
Next Post »