Face Cleanup at Home In Hindi


Face Cleanup at Home In Hindi
Face Cleanup at Home In Hindi


आज हम Face Cleanup at Home में जानेंगे की चेहरे को घर में आप कैसे साफ कर पाएंगे और कैसे एक चमकती त्वजा पा सकते है। Face Cleanup कोई बरी बात नहीं है, लेकिन इसे कैसे सही तरह से किआ जाय यह पता होना जरुरी है। आज हम Face Cleanup at Home  के बारे में बिस्तर से जानेंगे पूरी सावधानी के साथ।


Clean Face Ht home Naturally


त्वजा का रंग कोई भी हो उसमे चमक रहने से हमारा confidence बरता है, रोजाना Face Cleanup कर के आप चेहरे को चमकदार बना के रख सकते है। इसके लिए आप को बहुत समय की भी जरुरत नहीं होती, आप इसे कम समय में घर में ही कर सकते है।

जब हमारी उम्र कम होती है या जब हम युवा अबस्था में होते है, तब जो हमे गोरा करता है वो सब चीजे ही अच्छी लगती है, लेकिन अगर हम सब सही तरह से न करे तो हो सकता है हमे बुरा परिणाम भी देखने को मिले। इसी लिए हमारी त्वजा को बहुत साडी बुरे चीजो से बचा के Clean करना बहुत ही जरुरी होता है।

हम रोजाना बहार जाते है, बहार की गंदगी, प्रदूषण और makeup से स्किन में बुरा affect परता है, जो आप की त्वजा को गंभीर रूप से हांनी पोहचता है। इसी लिए रोजाना हमारे Face Cleanup करना बहुत ही जरुरी होता है, इसे ignore न करे।

हमारे पास रोज या हफ्ते में पार्लर जाने का समय नहीं होता है साथ में यह बहुत पैसे खर्चा करने का सवाल है, बिना पार्लर जाये भी हम घर में ही Face को अच्छी तरह से Cleanup कर सकते है।

Is Cleanup Good For Face? क्या clean up चेहरे के लिए अच्छा होता है।


यह सवाल हो सकता है आप के कई लोगो के मन में उठते है, जी हा चेहरे को साफ रखना बहुत ही जरुरी होता है। साथ में हमे गला और हाथो को भी साफ रखना चाहिए। शारीर का जो हिस्सा कपरे से न ढाका हो और जिन हिस्सों में सूरज की सीधा contact में आता हो उन जगहों को cleanup करना बहुत ही जरुरी होता है।

हमारा स्किन Natural, Oily, Dry या Sensitive होती है। इसी लिए चहरे को साफ करते समय या कुछ product use करते समय इन बातो को जरुर जान ले।

कुछ product हर तरह की स्किन tone के use के लिए होते है और कुछ अलग अलग स्किन tone के लिए अलग अलग आते है।

अगर आप के स्किन में जादा मुँहासे की समस्या है तो आप Scrub न करे। या home made Scrub करे

अगर कोई चीज लगाने के बाद जलन हो तो उसका इस्तमाल न करे, हा कुछ scrub में हल्का सा जलन होता है लेकिन उसके बाद अगर स्किन लाल हो जाये तो उसका इस्तमाल न करे।
अगर कोई भी स्किन problem है तो आप Cleanup करते समय सावधानी से काम ले।

चेहरे को सिर्फ पानी से धोना या facewash से धोना ही काफी नहीं होता, इसको अच्छी तरह साफ करना जरुरी है।

Face Cleanup तिन स्टेप्स से ही किआ जाता है।

Cleansing. pores को खोलने के लिए
Scrub
Face pack

त्वचा की अशुद्धियों को हटाने के लिए और इसे cleanup करने के लिए हमे क्या करना चाहिए.

How To Clean Face At home naturally. कैसे घर पर प्राकृतिक रूप से चेहरा को साफ करे यह जाने।


Friends आप लोगो को बहुत सी बाते पता होती है लेकिन आज हम जो आप को बताएँगे आप उन सब पालन बिना कोई सिंता के और पूरी तरह से करेंगे तो आप को खुद ही रिजल्ट मिल जायेगा। आप बिना डरे हमारी प्रक्रिया का पालन कर सकते है।



आये जानते है Face Cleanup at Home की पूरी प्रक्रिया।

Olive Oil (makeup remover के लिए)
दूध या दही (Cleansing के लिए)
Face Pack
Comedone Extractor या Blackhead Remover
स्किन टोनर (गुलाब जल)
Moisturizer  

Face Cleanup Home Remedies. चेहरे की सफाई के घरेलू उपाय को जाने.

Face Cleanup at Home In Hindi
Face Cleanup at Home In Hindi

Step 1: Remove Makeup

सुरवात में हमे आपने चेहरे को साफ करना बहुत जरुरी होता है। एक साफ चेहरे से शुरुआत करें। पहले आप चेहरे पर चेहरे का जेल या मेकअप रिमूवर का उपयोग करके, एक cotton से साफ करे और, चेहरे को साबुन या Face Wash से अच्छी तरह धो लें। इसमें कोई फर्क नहीं परता आप कोण सा product use कर रहे है, आपको जो सूट करता है, आप उसी का use करे। 
Makeup Remove के लिए आप Olive oil का इस्तमाल कर सकते है। यह एक अच्छा makeup remover है साथ में लाभदायक भी।

जहा तक हो सके चेहरे को पोछने के लिए Tissue Paper का उपिओग करे, यह बहुत soft होता है और आप के लिए बहुत ही अच्छा है।

Step 2: Use Cleanser For Your Face

आप एक cleanser का use करे, जिस से आप के pores खुल जायेंगे। pores को साफ करना बहुत ही जरुरी है।
घरेलु प्रक्रिया में आप cleanser के लिए दूध या दही का उपिओग करे। बिना गरम किआ हुवा गाई का दूध मिल जाये तो बहुत ही अच्छा है।

How To Clean Face With Milk


एक बात का जरुर ध्यान दे की इस से आप को एक या दो minute तक massage करनी है ताकि आप के pores खुल जाये, और आप massage हमेशा उंगलियो से गोल गोल massage करे। और एक बात जरुर जन ले की आप जब भी चेहरे का massage करे तब धीरे से दबाये जोर से नहीं और हमेशा निचे से चेहरे की ऊपर तक massage करे। हा आप चेहरे के साथ गले को साफ करना न चोरे। आप यह हाथो में और चाहे तो पेरो में भी कर ले। दूध एक बहुत ही दुर्लभ प्राकृतिक उपादान है। भीर पानी से धो ले।

Face Cleanup at Home In Hindi


Step 3: Scrub

Pores खुलने के बाद इसमें जमे बुरे तत्वा को निकलने के लिए हमे scrub करने की जरुरत होती है। ध्यान रखे की अब आप जो करेंगे आखो पर इस्तमाल न करे। और एक बात जान ले की हमे रोज scrub नहीं करना है

आप अपने स्किन के हिसाब से बाजार में उपलब्ध कोई भी अच्छा scrub ले सकते है।

घरेलु scrub के लिए घर में आसानी से उपलब्ध चीजो से इसे तैयार कर सकते है। पहला आप चावल का आता ले ( अगर हाथ और पेरो में करनी हो तो जादा मात्र में ले) दो चम्मच, उसमे दही और honey को मिला के एक paste बना ले।

दूसरा है, आप Oats को पिस ले थोरा या आप बिना पिसे भी ले सकते है, इसमें गुलाब जल और Honey मिला के paste बना ले।

Scrub करने के लिए paste  को 2 से 3 मिनट तक चेरे पे लगा के चोर दे और उसके बाद उंगलियो से गोल गोल ऊपर की तरफ massage करे। अगर peste सुख जाये तो अपने उंगलियो को पानी या गुलाब जल में डुबो के massage करे, यह आप 4 से 5 मिनट तक करते रहे। फिर आप ठाणे पानी से चेहरे या आप ने जहा जहा इसका उपिओग किआ उन जगहों को धो ले। आप अगर चेहरे को साफ करते है तो उसके साथ गले को करना जरुरी है। इसके उपिओग के बाद आप जरुर फर्क महसूस करेंगे।


Step 4: Steaming

अगर आप इन सब का इस्तमाल न करे तो आप गरम पानी का भाप ले। ऐसा करने के लिएआपको एक बाल्टी के सामने आप अपने सिर को एक तौलिया या कपड़े से ढक के अपना चेहरा रखना होगा ताकि गरम पानी का भाप मिल सके। ध्यान रखे आप का चेहरा जले न। और 5/10 मिनट के बाद जब पुरे चेहरे से भाप का पानी निकलने लगे तो tissue paper से साफ कर ले।

Step 5: Blackhead Remove

जब pores खुल जाते है तो आप एक comedone extractor के मदद से blackhead निकल ले। नाखुनो का इस्तमाल न करे। हो सकता है इसके बाद आप का चेहरा लाल हो जाये इस से न डरे और कुछ समय ठहर जाये।


Face Cleanup at Home In Hindi

Step 6: Face Pack

लास्ट में आप को एक face pack की जरुरत होती है। अपने स्किन के अनुसार बाजार में उपलब्ध कोई भी face pack का उपिओग आप कर सकते है।

घरेलु face pack के लिए आप बेसन का इस्तमाल जरुर करे। दो चम्मच बेसन में आप आधे चम्मच हल्धि, दो चम्मच दही और एक चम्मच हनी मिला ले या आप बेसन और हल्धि में नीबू और हनी भी मिला सकते है और इसका एक paste बना ले। बेसन नीबू और हनी चेहरे को बहुत ही glow करता है इसी लिए इस paste का use आप जरुर करे। इस पेस्ट को आप 10 से 15 मिनट तक लगा के चोर दे और ठन्डे पानी से धो ले।

अगर इन सब का इस्तमाल नहीं करना कहते है या रोज इसके लिए आप के पास समय न हो तो आप सिर्फ Honey को लगाये और 10 मिनट के बाद धो ले, इस से भी त्वजा में चमक आती है।

Step 7: Use Skin Toner

आब आपके त्वजा को थोरा नमी की जरुरत होती है जो एक skin toner से पुरा होता है। टोनर त्वचा को शांत करता है और चेहरे की सफाई में भी यह बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपके चेहरा में खुजली महसूस हो या त्वजा लाल दिखाई देता है, तो टोनिंग आपकी त्वचा को तुरंत शांत कर देगा।

एक cotton में थोरा सा toner ले और पुरे चेहरे पर धीरे लगाये और इसे सूखने दें। इस से आप के pores बंध हो जायेंगे। Cleansing से आप ने pores को खोला था अब साफ होने के बाद उसे बंध करना जरुरी है ताकि उसमे और गन्दगी जमा न हो।

अगर आप को कोई स्किन toner suit न करे तो आप गुलाब जल का इस्तमाल करे, कुई की जिनको मुहासे की समस्या है उन लोगो को कुछ स्किन toner से परेशानी होती है।


Face Cleanup at Home In Hindi
Face Cleanup at Home In Hindi

Step 7: Moisturizer

अंत में आप को जरुरत होती है आप की त्वजा की moisturizing। इस से आप की त्वजा को नमी देगा और बहुत समय तक त्वजा को clean रखेगा। scrub के बाद moisturizing बहुत ही जरुरी होता है। अब आप की pores भी बंध हो सुके है।

घरेलु moisturizer के लिए आप alover को कट के उसका जेल निकल ले या बाजार में उपलब्ध अलोवेरा जेल ले दो चम्मच अलोवेरा जेल आधा चम्मच नारियल का तेल और एक vitamin E capsule मिला के रख ले। इसको आप रोज लगा सकते है।

ड्राई स्किन के लिए एक बहुत ही अच्छा moisturizer हे की आप दो चम्मच नीबू के रस में दो चम्मच glycerin और एक चम्मच गुलाब जल मिला के इसे चेहरे और पुरे body में लगाये। यह बहुत ही फैदेमन है।

अगर आप अपने चेहरा रत को cleanup करते है तो moisturizing में नाईट cream का use भी कर सकते है।

याद रखे की इस Face Cleanup at Home करने के बाद आप makeup का use बिलकुल न करे कमसे कम 10 घंटे तक।


Face Cleanup at Home In Hindi
Face Cleanup at Home In Hindi


Friends हमने Face Cleanup at Home In Hindi में हम ने आप को जो भी बताया है वो हर स्किन के लोग use कर सकते है, इसमें कोई हनी नहीं होगी अगर आप के चेहरे में मुहासे भी है तो भी आप इन सब का इस्तमाल कर सकते है अगर आप का कोई सुझाब हो तो आप हमे बता सकते है इस Face Cleanup at Home In Hindi post को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद 

एक बात जरुर ध्यान रखे की आप घर में या पार्लर में कही भी कुछ भी करे अगर cleanup करने के बाद आप का चेहरे में कोई भी problem हो या मुहासे जादा होने लगे या चेहरा लाल हो जाए आप एक dermatologist के पास जरुर जाय ignore न करे।


Previous
Next Post »