Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi

Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi
Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi


Kiwi Benefits And Side Effects क्या हैं.

Kiwi एक बहुत ही गुणकारी फल है। इसके सेवन से बहुत सारे लाभ होते है। आज हम इसके सेवन से क्या क्या फ़ायदा हमे मिलता है उसके बारे में बिस्तर से जानेंगे। कुछ बातों में इसका क्या side effects है इसके बारे में भी जानेंगे।

Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi में आप Kiwi के गुणकारी बातो को जानेंगे और Kiwi Benefits  में इसके सेवन आप को बहुत सारी फैदे मिलते है। आप रोज 2/3 Kiwi  Fruit का सेवन करे जिस से आप को Kiwi Benefits मिल सके। इस फल के कुछ Side Effects भी होते है। Kiwi Benefits And Side Effects को जानने के लिए आप इस post को पूरा पढ़े।

Kiwi Fruit Image

Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi
Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi
Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi
Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi

Kiwi गोल और कुछ आलू की तरह ही दिखता है। यह golden brown की तरह ऊपर से दिखता है, और अन्दर हरा रंग का मांस है, जिसमे काले बीज और उसके धब्बेदार होते है।

Kiwi Fruit Nutrition- कीवी फल में पोषण


यह पोषक तत्वों से भी भरपूर है

Vitamin A (विटामिन )
Vitamin C (विटामिन सी)
Vitamin K (विटामिन के)
Vitamin E (विटामिन )
Fiber (फाइबर)
Folate (फोलेट)
Potassium (पोटेशियम)
Antioxidants (एंटीऑक्सिडेंट)
Copper 
Choline (कोलीन)
Lutein
Serotonin (सेरोटोनिन)
Magnesium (मैगनीशियम)
Iron
Manganese (मैंगनीज)
Chloride (क्लोराइड)
Phosphorus (फास्फोरस) and
Polyphenols
Kiwi फल एक low-calorie और low-fat वाला फल है।

Kiwi Fruit Benefits-कीवी फल लाभ


कीवी फल खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। इस लेख में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी। यह फल एक वरदान स्वरूप है, यह पोषक तत्‍वों से भरपूर फल हैं। जिस से आप को बहुत बीमारी और स्वास्थ्य समस्या से बचाती हैं।

इसके सेवन से Skin में फायदा और त्वाचा रोग में फायदा मिलता है।
बालों के लिए अच्छा होता है।
गर्भवती महिला के लिए बहुत अच्छा है, यह फल माँ और बच्चे दोनों के लिए अच्छा होता है।
वजन कम करने में मदद करता है।
यह फल दिल के रोगों के लिए फायदेमंद है।
कैंसर से लड़ने में मदद करता है।
हाई ब्लैड प्रेशर में फायदा मिलता है। इसके सेवन से ब्लैड प्रेशर नियंत्रण में रहती है।
आँखों के लिए कीवी फल बहुत अच्छा है।
इसके सेवन से पाचन शक्ति बरती है। 
प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है, जिस से बहुत सारी बिमारिओ से लड़ने में मदद होती है।
इस फल के सेवन से अच्छी नींद में सहायता मिलती है।
Diabetes के रोगीओ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
अस्थमा के उपचार में मदद करता हैं।
सर्दी खांसी को आने से रोकती हैं।
विषले पदार्थों को यानि Toxin को बाहर निकालने में मदद करता है।
बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

How To Eat Kiwi Fruit-कीवी फल कैसे खाएं


आप kiwi को पूरा ही खा सकते है, kiwi का छिलका, गूदा और बीज सभी से ही फ़ायदा मिलता है। अगर आप को इसका छिलका पसंद नहीं है तो आप कीवी को दो हिस्से में काट के एक चम्मच के साथ हरे मांस को निकाल ले।
आप इसे आप के मन के अनुसार खा सकते है, आप इसका सलाद बनके दुसरे फल के साथ खा सकते है। या आप इसका juice भी निकल के पी सकते है। अगर आप इसे  रोज खायेंगे तो आप को बहुत से फैदे मिलेंगे।
आप इसे खाली पेट भी खा सकते है, जो बहुत ही लाभदायक है।

Kiwi Fruit Benefits-कीवी फल के फायदे


आये Kiwi फल के उन गुणों को जाने जिन्हें  आप नहीं जानते थे और इस फल का लाभ नहीं ले पा रहे थे। यह फल बहुत सारी बीमारी के लिए और स्वस्थ समन्धित बहुत सारी बातो में फायदेमंद है।

Kiwi Fruit Benefits For Skin-त्वचा के लिए कीवी फल के फायदे


Kiwi में Vitamin C, Vitamin E, Fiber, Amino Acids, Antioxidants और येसे ही बहुत सारे vitamins भरपूर मात्र में पायेजाते है। सबसे महत्यपूर्ण बात यह है की Kiwi के सेवन से हमारे शारीर में जमा हुए Toxins को Kiwi बहार निकल देती है और हमारे Liver को भी ख़राब होने से बचाती है। हम सभी को स्वस्थ रहने के लिए और हमारे स्किन को बिमारिओ से बचाने के लिए शारीर के असुधिया निकलना और लीवर को ठीक करके रखना बहुत ही जरुरी होता है।
Vitamin C स्किन के लिए बहुत ही अबस्यक होती है और Kiwi में यह भरपूर मात्र में होती है। Vitamin C, Vitamin E, fiber, amino acids, antioxidants यह सब स्किन को स्वस्थ रखने में और त्वजा में चमक लेन में, Sun Damage से स्किन को बचाने में और त्वजा में उम्र के साथ होने वाले समस्याओ से दूर रखने में मदद करता है। यह त्वचा को युवा और कोमल बनाये रखने में मददगार होता हैं।

Naturally Glowing Skin कैसे पाएं जानने के लिये पढ़े 

Kiwi Fruit For Hair-बालों के लिए कीवी फल
कीवी आपको बालों को झड़ने से बचाता है। क्यों की इसमें Vitamins C, Vitamins E, और zinc, magnesium, phosphorous और Iron भरपूर मात्र में पाये जाते हैं। यह सभी आप के बालों को झड़ने से बचाता है, और आपके बालों के स्वस्थ के लिए अबशक होते है।

Kiwi Fruit In Pregnancy-गर्भावस्था में कीवी फल के लाभ

हम सब यह जानते है की एक गर्भावस्था महिला को बहुत सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है, और Kiwi एक येसा फल है जिसमे बहुत सरे पोषक तत्वों भरपूर मात्र में पाये जाते है। Kiwi Pregnancy  के समय एक माँ से उसके बच्चे में महत्वपूर्ण विटामिन स्थानांतरित करता है, जिस से बच्चे की बिकास होती है। इस फल में Folate और vitamin C भरपूर मात्र में होती है, जो गर्भ में पल रहे शिशु के विकाश और स्वस्थ के लिए बहुत जरुरी होती है। Kiwi फल गर्भवती महिला और बच्चे दोनों के लिए ही लाभकारी होती है। इस से गर्भपात की खतरा भी कम हो जाती है। 

Kiwi Benefits For Babies- शिशुओं के लिए कीवी फल के लाभ

शिशुओं के लिए  Kiwi एक बरदान सरूप है। इसमें वो सारे vitamins है जो एक शिशु के मानसिक और शारीरिक बिकाश की जरूरत होती है। इसमें Vitamin C भरपूर मात्र में पाए जाते है, और Calcium, Magnesium, Iron जैसे बहुत सारे पोषक तत्वों होते है। इस से ह्रदय, लीवर सहित बत्चो में हाजमे की सकती भी अच्छी होती हैं।

Kiwi Fruit Benefits For Weight Loss-वजन कम करने के लिए कीवी फल के फायदे

अगर आप Kiwi से अपना वजन कम करना चाहते है तो यह एक अच्छा निर्णय है। Kiwi फल में बहुत ही कम calories होती है, एक 100 gm Kiwi फल में उसके वजन से आधे 55 calories ही होती है, जो आप के वजन को कम करने में सहायता करती है। Kiwi के सेवन से आप को कम भूख लगती है जिस से आप का खाने में नियंत्रण बनता है और आप की वजन कम होने में सहायक होता है।

Kiwi Fruit Benefits For Heart - दिल से संबंधित समस्याओं के लिए कीवी खाने के फायदे

हर रोज 2 Kiwi का सेवन करने से ह्रदय रोग होने की संभाबना नहीं होती। इसमें भरपूर मात्र में fiber, Potassium, Polyphenols और Antioxidants जैसे बहुत चीजे होने के कारन यह फल हृदय प्रणाली की रक्षा के लिए काम करते हैं। इस फल को रोज खाने से Blood Pressure नियंत्रण में रहता है, जिस से दिल के दौरे की समस्या नहीं होती। यह फल नसों में खून जमा होने से भी बचाती है जिस से यह बीमारी साथ में कैंसर जैसी बीमारी भी नहीं होती।
अगर किसी को पहले से ही ह्रदय की बीमारी है तो Kiwi Fruit का रोज सेवन करे, और से आप को जरुर फ़ायदा मिलेगा।

Kiwi Helps to Fight Cancer-कीवी कैंसर से लड़ने में मदद करता है

अगर आप रोज के आहार में 3 Kiwi का सेवन करते है तो Cancer जैसी बीमरी की संभाबना बहुत ही कम हो जाती है।

Kiwi Fruit For Blood Pressure-रक्तचाप के लिए कीवी फल

बहुत शोधकर्ताओं ने पता लगाया की रोजाना 3 Kiwi के सेवन से Blood Pressure नियंत्रण में रहता है। कीवी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होने के कारन यह उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। हमारे शरीर पर Sodium के प्रभाव को कम करके Electrolytes को संतुलित करके blood pressure को नियंत्रीत करता है।

Kiwi Fruit Benefits For Eyes- आँखों के लिए कीवी फल के फायदे

उम्र के साथ हमारे आँखों की रौशनी कम हो जाती है, या बहुत लोगो में कम उम्र से ही आँखों की कम देखी देनी की समस्या शुरू हो जाती है, येसा बहुत से कारणों से हो सकता है। आमतोर पर दृष्टि हानि macular degeneration के कारन होता है। Kiwi में Lutein भरपूर मात्र में पाए जाते है, यह Lutein आँखों की retina के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इस से आखो की बीमारिया दूर रहती है और आप की आँखों की रौशनी नहीं जाती। इसी लिए हमे रोज Kiwi का सेवन करना चाहिये। कीवी में Vitamin A होने के कारण आंखों को स्वास्थ्य रखता है।
कुछ शोधकर्ताओं ने पता लगाया है की हर रोज नियमित 2/3 Kiwi के साथ अन्य फलो का सेवन करने से दृष्टी हानि की समस्या नहीं होती या बहुत कम होती हैं।

Kiwi For Digestion- पाचन के लिए कीवी फल के फायदे

हमारा पाचन तंत्र अगर ठीक हो तो हमारा स्वस्थ ठीक नहीं रहता और हमे कई बिमटिया हो सकती। Kiwi में बहुत सारे fiber होते है, और यह fiber पाचन तंत्र को मजबूत करता है, और भोजन को पचाने में बहुत मदद करता है। इसी लिए Kiwi  बहुत फायदेमंद होता है पाचन तंत्र के लिए।

Kiwi Benefits For Immune System- प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए कीवी के फायदे  

कीवी बहुत सारे पोषक तत्व से भरपूर होता है, जिसमे Vitamin C भी Kiwi में बहुत पाये जाते है। Vitamin C हमारे शारीर में  Immune System Powerfull बनाने में बहुत मदद करती है। इसी लिए यह हमे सर्दी जुकाम जैसे बिमारिओ से दूर रखता है।

Kiwi For Better Sleep- बेहतर नींद के लिए कीवी के फायदे

Kiwi फल के बहुत साडी विशेषताओ में से एक यह भी है की इसके रोजाना सेवन से हमारे नींद के लिए फायदेमंद है। Kiwi में बहुत सारे Nutrition होते है उनमे से Antioxidant हमारे बेहतर नींद के लिए बहुत महत्यपूर्ण है। Kiwi में भरपूर मात्र में Antioxidant पाये जाते है, Antioxidant के साथ Kiwi में उच्च मात्र में Serotonin भी पाये जाते है, जो एक बेहतर नींद बनाने में बहुत ही मददगार होता हैं। Serotonin पूरा नींद आने में , नींद को बनाये रखने में मदद करता है, जिस से सुबह में जागने में भी  Serotonin प्रोत्साहित करता है। इसी लिए Kiwi को बेहतर नींद के लिए फायदेमंद फल माना जाता है।

Kiwi Fruit Benefits for Diabetes- मधुमेह के लिए कीवी फल के फायदे

मधुमेह के रोगियों में पैर में होने वाले Ulcer के लिए Kiwi एक बरदान सरूप है। यह साबित हो चूका है की मधुमेह के रोगियों को अगर पैर में Ulcer हो जाय तो Kiwi के रोजाना सेवन से Ulcer ठीक होने लगता है। Kiwi  फल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होते हैं, इसीलिये मधुमेह की रोगियों के लिए उपयोगी होता है।

Kiwi Fruit Benefits For Asthma-अस्थमा के उपचार में कीवी फल

Kiwi में Vitamin C और Antioxidant की उच्च मात्रा में होने की बजह से, अस्थमा से पीड़ित लोगों के इलाज में लाभदायक होते है। Kiwi के साथ दुसरे ताजे फलों का नियमित सेवन करे जिस से आप को अस्थमा में लाभ मिले।

Kiwi Fruit Benefits For A Cold- सर्दी खांसी के लिए कीवी फल के फायदे          

रोजाना Kivi के सेवन से बहुत सारे संक्रमण से बचा जा सकता है, मुख्या रूप से सर्दी और जुकाम में। यह फल संक्रमण को फेलने नहीं देती और इस फल के सेवन से हमारा immune system को भी सक्तिसली बनता है इन सब से लारने के लिए।

Kiwi Fruit Side Effects-कीवी फल के नुकसान

Kiwi फल में बहुत सारे पोषक तत्वों होते हैं, और इसी लिए लम्बे समय तक और जादा मात्र में Kiwi का सेवन करने से कुछ side effects देखने को मिल सकती हैं। येसा नहीं है की Kiwi का सेवन करने से ही side effects होने लगेगा बस कुछ लोगो में अगर कोई भी परेशानी हो तो आप Kiwi का सेवन बंध कर दे।
कभी कभी कुछ लोगो में Kiwi फल के सेवन से किसी को एलर्जी हो सकती है। इसे खाते समय सतर्क रहना जरूरी है। कीवी खाने से सूजन (swelling) या Rash हो सकती है। किसी को अगर dermatitis की समस्या है तो वे इसे खाते समय सतर्क रहे या परहेज करे। अगर आप को Kiwi का सेवन करने से उल्टी या दस्त होने लगे तो इसका सेवन करे।

Kiwi Fruit Taste-कीवी फल का स्वाद

यह फल मीठा और तीखा स्वाद के होते है।

Can we eat kiwi fruit skin? क्या हम कीवी फल त्वचा खा सकते हैं?

जी हां आप kiwi फल के skin का सेवन कर सकते हैं। Kiwi के पुरा फल ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इसके skin में भी Vitamin c भरपूर मात्र में पाये जाते हैं।

Can we eat kiwi at night? क्या हम रात में कीवी खा सकते हैं?

जी हां आप kiwi को रात के समय खा सकते है। रात को सोने से पहले अगर आप ने kiwi का सेवन किआ तो आप को अच्छी नींद आती है।


Kiwi Fruit Tree

Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi
Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi


Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi
Kiwi Benefits And Side Effects In Hindi

Newest
Previous
Next Post »